गले में खराश और दर्द से छुटकारा पाने के लिए करे य उपाय

अदरक का इस्तेमाल कई तरह की परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है। इसके कई मेडिकल फायदे हैं, जिसमें से एक यह है कि ये गले की खराश को दूर करने में मदद करता है।

गले में खराश होने पर आपको जो दर्द होता है वह गले में सूजन और खुजली के कारण होता है। सूजन आपके शरीर की संक्रमण के प्रति प्रतिक्रिया करने वाली इम्यूनिटी का परिणाम है। ऐसे में अदरक शरीर में प्रो-इंफ्लेमेटरी प्रोटीन को ब्लॉक करने में मदद करता है। ये प्रोटीन सूजन दर्द और खुजली का कारण बनते हैं। इसे अलग अलग तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है।

सबसे बेस्ट और आसान तरीकों की बात करें तो आप अदरक की चाय पी सकते हैं। गर्म अदरक की चाय गले की खराश को शांत करने का एक फेमस और इफेक्टिव तरीका है। ये चाय गले की सूजन में आराम देती है। इसे बनाने के लिए एक कप पानी में 2 इंच कच्ची अदरक को घिसकर डालें और चाय बनाएं। चाय को पांच मिनट तक ऐसे ही रहने दें, फिर छान लें।

गले की खराश से छुटकारा पाने के लिए आप सोंठ यानी कच्चे अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये आपकों किसी भी किराना स्टोर पर मिल जाएगा। इले हल्का सा छील लें और फिर एक इंच अदरक के टुकड़े को काट कर चबा लें। थाड़ी देर चबाने के बाद इसका रस खत्म हो जाए तब आप इसकी जड़ को निगल सकते हैं।

Related Articles

Back to top button