पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी, जानकर चौक जाएगे आप

पेट्रोल – डीजल  के नए रेट रोजाना की तरह आज सुबह भी जारी हुए। महाराष्ट्र को छोड़ मध्य प्रदेश ,उत्तर प्रदेश, राजस्थान समेत सभी राज्यों में पेट्रोल-डीजल के दाम में लगातार 80वें दिन भी कोई बदलाव नहीं हुआ है। वहीं, कच्चे तेल की कीमतें अभी भी 100 डॉलर प्रतिबैरल से नीचे हैं।  ब्रेंट क्रूड जहां 96.40 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया है, वहीं डब्ल्यूटीआई  90.49 डॉलर प्रति बैरल पर है। इसके बावजूद अभी भी पेट्रोल-डीजल सस्ता नहीं हुआ है।

पेट्रोलियम कंपनियों को चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में लागत मूल्य बढ़ने के बावजूद पेट्रोल और डीजल की कीमतों को स्थिर रखने की वजह से कुल 18,480 करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ा है। सार्वजनिक क्षेत्र की तीन तेल विपणन कंपनियों की तरफ से शेयर बाजारों को दी गई जानकारी के मुताबिक, अप्रैल-जून तिमाही में पेट्रोल-डीजल के दाम नहीं बढ़ाने की वजह से उनका घाटा काफी बढ़ गया। ऐसा उनके विपणन मार्जिन में गिरावट आने के कारण हुआ।

महाराष्ट्र में पेट्रोल-डीजल पर वैट कम होने के बाद अब देश में सबसे महंगा ईंधन राजस्थान के श्रीगंगानगर में है। इससे पहले महाराष्ट्र के परभणी में सबसे महंगा पेट्रोल मिलता था। आज  सबसे सस्ता पेट्रोल पोर्ट ब्लेयर में 84.10 रुपये है और डीजल ₹79.74 लीटर है। श्रीगंगानगर की तुलना में पोर्टब्लेयर में पेट्रोल 29.39 रुपये सस्ता है, वहीं डीजल भी 18.50 रुपये सस्ता है।

Related Articles

Back to top button