रोजाना एक केला खाने से मिलेंगे गजब के फायदे, दूर भागती है ये समस्या

आपने अक्सर डॉक्टर्स यहां तक कि अपने बड़ों के मुंह से भी सुना होगा कि रोजाना एक सेब खाना चाहिए क्योंकि इससे शरीर को कई फायदे मिलते हैं। जिस तरह रोजाना एक सेब खाना सेहत के लिए अच्छा होता है, ठीक उसी तरह रोजाना एक केला खाने से भी कमाल के फायदे होते हैं। आमतौर पर लोग केला ज्यादा भूख लगने, व्रत के दौरान या सुबह नाश्ते में खाते हैं लेकिन आप केला खाने के फायदों के बारे में जान जाएंगे तो आप रोजाना खाना शुरू कर देंगे। केला को यदि सही समय और जरूरी मात्रा में खाया जाए तो यह आपके शरीर को कई तरह के फायदे दे सकता है।

हृदय रोगों के लिए – हृदय रोगों से पीड़ित लोगों को केले का सेवन जरूर करना चाहिए। केला में विटामिन-सी, फाइबर, पोटेशियम, फोलेट और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो दिल की सेहत बनाए रखने के लिए जरूरी हैं। जो लोग उच्च फाइबर वाले आहार का सेवन करते हैं, उनमें हृदय रोगों का जोखिम काफी हद तक कम होता है।

डायबिटीज – डायबिटीज रोगियों के लिए यह एक बड़ी समस्या है कि उन्हें कौन से फलों का सेवन करना चाहिए। चूंकि केला स्वाद में मीठा होता है तो ज्यादातर लोग केला खाने से बचते हैं। हालांकि कई रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि मधुमेह रोगियों को केला खाना चाहिए क्योंकि इसमें फाइबर होता है। फाइबर का सेवन ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद करता है।

Related Articles

Back to top button