सलमान रुश्दी मंच पर हमला , हेलीकॉप्टर के ज़रिए पहुंचाया गया अस्पताल

सलमान रुश्दी मंच पर साक्षात्कार देने ही जा रहे थे तभी काला कपड़ा और मास्क पहना व्यक्ति छलांग लगाकर स्टेज पर चढ़ा और हमला कर दिया। वहां मौजूद लोग दौड़कर उन्हें मदद देने पहुंचे और हमलावर को काबू में कर लिया। रुश्दी कोई पांच मिनट तक जमीन पर पड़े रहे। उसके बाद उन्हें उठाया गया और हेलीकॉप्टर के ज़रिए अस्पताल पहुंचाया गया। देर रात तक उनकी हालत नाजुक बनी हुई थी।

रुश्दी पर हुए हमले को लेकर न्यूयॉर्क राज्य की गवर्नर कैथी होचुल ने कहा, हमले के बाद रुश्दी जीवित हैं। उन्हें सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया गया है। अधिकारी स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। होचुल ने कहा, रुश्दी ने सत्ता के खिलाफ सच बोलने में दशकों बिताए हैं, धमकियों के बावजूद उन्होंने बेखौफ जीवन जिया है। उन्होंने कहा, एक स्थानीय अस्पताल में रुश्दी का इलाज चल रहा है। होचुल ने कहा कि हम इस हिंसक घटना की निंदा करते हैं।

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि ये यकीन करना मुश्किल है कि उनके पास पर्याप्त सुरक्षा नहीं थी। शायद हमला कार्यक्रम शुरू होने के कुछ सेकंड के भीतर ही हो गया था। वहां मौजूद लोग अभी सकते में हैं। घटनास्थल से रुश्दी को देख रही एक डॉक्टर ने मीडिया को बताया कि रुश्दी को 10 से 15 बार चाकू मारा गया है जिसमें गर्दन के दाईं ओर का हिस्सा भी शामिल है। रुश्दी जहां गिरे हुए थे वहां काफी खून जमा हो गया था। उस समय सीपीआर नहीं दिया जा रहा था और वह जिंदा दिख रहे थे। उनकी नब्ज चल रही थी।

 

Related Articles

Back to top button