सिर दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

घंटों लैपटॉप पर बैठकर ऑफिस का काम करने या फिर ठीक से न सो पाने की वजह से अकसर लोग सिरदर्द की शिकायत करते हैं। जिससे राहत पाने के लिए ज्यादातर लोगों को पेनकिलर का सहारा लेना पड़ता है। लेकिन हर बार सिरदर्द को दूर करने के लिए पेनकिलर लेने की आदत आपकी सेहत पर भारी पड़ सकती है।

सिर दर्द दूर करने वाले बाम को बनाने के लिए सामग्री-
-मोम- 3 चम्‍मच
-नारियल तेल- 3 चम्‍मच
-शिया बटर- 3 चम्‍मच
-पिपरमिंट ऑयल- 20 बूंदे
-लैवेंडर ऑयल- 15 बूंदे

सिर दर्द दूर करने वाले बाम बनाने की विधि-
सिर दर्द को दूर भगाने वाले बाम को बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में मोम, नारियल का तेल और शिया बटर ले लें। अब इसे माइक्रोवेव में 1 मिनट तक गर्म करें। जब यह पूरी तरह से पिघल जाए तब इसे निकालकर ठंडा होने के लिए रख दें। जब बाउल ठंडा हो जाए तो इसमें एक-एक करके सारे तेल मिलाएं।

अब इस मिश्रण को शीशी में भर दें और ठंडा होने दें। आप इसे कुछ देर के लिए ठंडा करके जमाने के लिए फ्रिज में भी रख सकती हैं।आपका होममेड सिरदर्द दूर करने वाला बाम बनकर तैयार है। जब कभी आपके सिर में दर्द हो आप इसे अपने माथे पर लगा लें। इसे लगाने के कुछ देर बाद ही आपको आराम महसूस होने लगेगा।

अगर आप भी सिरदर्द से परेशान रहते हैं तो तुरंत राहत पाने के लिए घर पर ही बनाए ये असरदार बाम। जिसे लगाते ही कुछ ही देर में आपका सिरदर्द गायब हो जाएगा। इस बाम में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण छुपे होते हैं जिससे दर्द कम होता है और सूजन दूर होती है। तो आइए देर किस बात की जान लेते हैं क्या है इसे बनाने का सही तरीका।

दरअसल, दर्द दबाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली इन दवाओं में एस्टेरॉएड का इस्तेमाल किया जाता है जो भविष्य में कई साइड इफेक्ट्स का कारण बन सकता है। यही वजह है कि घर के बड़े बुर्जुग सिर दर्द होने पर दवा लेने से पहले घरेलू उपाय आजमाने की सलाह पहले देते हैं।

Related Articles

Back to top button