ऑस्ट्रेलिया के इस राज्य में स्वास्तिक पर लगा बैन, वजह जानकर उड़े लोगो के होश

स्वास्तिक के प्रतीक को हिंदू धर्म में काफी आस्था की नजरों से देखा जाता है। लेकिन पिछले कुछ दिनों से दुनियाभर में यह एक बार फिर गलत कारणों से चर्चा में बना हुआ है।

यह तब हुआ जब ऑस्ट्रेलिया के दो राज्यों ने इस प्रतीक को बैन करने का निर्णय लिया है। कहा गया कि यह प्रतीक नाजियों का प्रतीक है। आइए जानते हैं पूरा मामला क्या है क्योंकि एक बार कनाडा ने भी कुछ ऐसा ही कदम उठाया था लेकिन बाद में उसे फिर माफी मांगनी पड़ी थी।

रिपोर्ट के मुताबिक करीब एक साल चली बहस और विभिन्न समुदायों के साथ विचार-विमर्श के बाद लाया गया बिल विक्टोरिया राज्य की संसद ने पिछले हफ्ते पास कर दिया। इसके तहत राज्य में नाजी प्रतीकों का प्रदर्शन अपराध बन गया है। नाजी सिंबल प्रोहिबिशन बिल 2002 को मंगलवार को संसद की अनुमति मिल गई। न्यू साउथ वेल्स के अटॉर्नी जनरल मार्क स्पीकमैन ने मंगलवार को संसद को बताया कि नाजी स्वस्तिक ने यहूदी धर्म के लोगों सहित समुदाय के सदस्यों को नुकसान पहुंचाया।

इतना ही नहीं इस बिल के तहत नाजी प्रतीक चिन्ह को प्रदर्शित करना अपराध होगा और इसके लिए 22,000 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर यानी लगभग 12 लाख रुपये का जुर्माना या 12 महीने की कैद अथवा दोनों सजाएं हो सकती हैं। इसके पहले जुलाई फिनलैंड राज्य ने अपने एयरफोर्स के प्रतीक चिन्ह से स्वास्तिक प्रतीक को हटा दिया था।

कुछ महीने पहले कनाडा में स्वास्तिक पर प्रतिबंध लगाने की मांग वाले बिल को वापस ले लिया गया था। हिंदू समुदाय द्वार हुए विरोध के बाद स्वास्तिक को नाजी प्रतीक बताते हुए बैन की मांग करने वाले सांसद को विधेयक की भाषा को बदलना पड़ा था। यह भी कहा गया था कि किसी की भावनाओं को आहत करने का इरादा नहीं था।

ऑस्ट्रेलिया के दो राज्यों साउथ वेल्स और विक्टोरिया में स्वास्तिक पर बैन लगा दिया गया है। यहां स्वास्तिक के निशान को किसी भी तरह से दिखाना क्राइम माना जाएगा। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड और तस्मानिया ने भी स्वास्तिक को बैन करने की बात कही है। हैरानी की बात यह है कि ऑस्ट्रेलिया ने यह निर्णय अचानक नहीं लिया है बल्कि इसे बैन करने की तैयारी पहले से ही चल रही थी।

Related Articles

Back to top button