बनाए गर्मागर्म केसरिया जलेबी, बस फॉलो करें ये टिप्स

मीठा खाने के शौकीन लोग लंच हो या डिनर, खाना खाने के बाद मीठा खाने का बहाना ढ़ूंढते हैं। अगर आप भी ऐसे ही लोगों की लिस्ट में शामिल हैं तो जरूर ट्राई करें केसरिया जलेबी को बनाने के ये टिप्स। ये जलेबी बनने में जितनी आसान है खाने में उतनी ही खाने में भी स्वादिष्ट होती हैं। अगर आपको लगता है कि आप घर पर हलवाई जैसी करारी जलेबी नहीं बना सकती तो फॉलो करें ये टिप्स।

जलेबी बनाने का तरीका-
जलेबी बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में 1/2 कप मैदा छान लें। उसमें 1 टेबलस्पून कॉर्न स्टार्च, 1/4 टी स्पून बेकिंग पाउडर, एक चुटकी हल्दी पाउडर या पीला रंग और 1/4 कप दही डालें। अब जरूरत के अनुसार पानी (लगभग 1/4 कप) डालकर गाढ़ा घोल तैयार कर लें। ध्यान रखें घोल बनाते समय घोल में कोई गांठ ना रहे।

अब घोल को एक प्लेट से ढककर 24 घंटे के लिए कमरे के तापमान पर खमीर उठाने के लिए रख दें। 24 घंटे बाद घोल को एक चम्मच की मदद से अच्छी तरह फैंट लें। जलेबी बनाने के लिए एक खाली सॉस की बोतल या एक जिपलॉक बेग में घोल को डाल दें।

जलेबी के लिए चाशनी बनाने की विधि-
एक गहरे पतीले में चीनी, केसर, इलायची पाउडर और पानी डालकर मध्यम आंच पर पकने के लिए रख दें। इस पानी को तब तक पकाएं जब तक उसकी हल्की 1-तार की चाशनी न बन जाए। चाशनी बन जाए तो उसमें नींबू का रस मिलकर गैस बंद कर दें। चाशनी ठंडी होने पर जलेबी बनाना शुरू कर दें।

जलेबी को तलने के लिए एक कड़ाही में मध्यम आंच पर घी/तेल गर्म करें। इसके बाद जिपलॉक बैग को दबाते हुए जलेबी को आकार देते हुए उन्हें हल्का सुनहरा और कुरकुरा होने तक तलकर तुरंत ही गर्म चाशनी में डाल दें। ध्यान रखें, चाशनी गर्म होनी चाहिए। जलेबी को लगभग दो मिनट के लिए सिरप में रखने के बाद एक मिनट बाद पलट दें। अब जलेबी खाने को तैयार है।

Related Articles

Back to top button