एड़ी के दर्द से छूटकारा पाने के लिए करे ये उपाय

बेड से उतरते समय जमीन पर पैर रखते ही या फिर चलते-फिरते समय, क्या आपकी एड़ी में भी तेज दर्द महसूस होता है…अगर जवाब हां है, तो यह प्लांटर फेशिआइटिस हो सकता है। यही इस बीमारी के लक्षण भी हैं। इसमें व्यक्ति को दर्द इतना भीषण होता है कि पीड़ित पैर जमीन पर नहीं रख पाता है। पैर रगड़कर चलता है। इसमें तलवे धनुषाकार हो जाते हैं।आज के समय में एड़ी में दर्द एक आम समस्या बन गई है। जो सिर्फ बुजुर्गों में ही नहीं बल्कि युवा और टीनेजर्स में भी देखी जा रही है।

प्लांटर फेशिआइटिस के कारण-
– पैर के अंगूठे की बनावट सही न होने और कमजोर होने पर।
– पैर की आंतरिक मांसपेशियां कमजोर होने पर।
– काफ की मसल्स सख्त, छोटे होने पर।
– चलने और दौड़ने का गलत तरीका।
-ऐसे कार्य, जिनमें पैरों का उपयोग ज्यादा करना होता है। जैसे फैक्ट्री में काम करने वाले, शिक्षक, नृत्य करने आदि जैसी गतिविधियों से अत्यधिक दबाव पड़ने से।
प्लांटर फेशिआइटिस का इलाज-
स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज प्लांटर फेशिआइटिस का सबसे बेहतर इलाज है। इससे, जब तक शुरुआती सूजन खत्म नहीं हो जाती है, तब तक यह पैर पर पड़ने वाले दबाव को रोकने में मदद करती है।
– दर्द से राहत पाने के लिए दिन में कई बार सूजन वाले स्थान पर 20-30 मिनट तक बर्फ की सिंकाई भी कर सकते हैं।
-दर्द से राहत न मिलने पर एंकल एंड फुट के डॉक्टर से सलाह लें।
प्लांटर फेशिआइटिस एड़ियों के दर्द का सबसे सामान्य कारण माना जाता है। प्लांटर फेशिया पैरों के निचले हिस्से के मोटे टिशूज या ऊतक होते हैं। यह ऊतकों का सपाट जोड़ है, जो कि एड़ियों की हड्डियों को हमारे पैर के अंगूठों से जोड़ता है। यह हमारे पैर के आर्च को सहारा देता है। जब हम इस पर दबाव डालते हैं तो यह प्लांटर फेशिया कमजोर हो जाता है, उसमें सूजन आ जाती और खड़े होने या चलने के दौरान एड़ियों में तेज दर्द महसूस होता है। जिन लोगों के पैर अत्यधिक चपटे होते हैं या उनके आर्च काफी अधिक होते हैं तो उनमें प्लांटर फेशिआइटिस होने का खतरा अधिक रहता है।

Related Articles

Back to top button