राजस्‍थान समेत इन राज्यों में होगी जमकर बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

इन दिनों देशभर में मानसून के दूसरे चरण की बारिश ने पूरी रफ्तार पकड़ ली है। इस बारिश की वजह से कई राज्यों में जहां बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं तो कई राज्यों में किसानों को राहत मिली है। इसकी कड़ी में मौसम विभाग (IMD) ने आज भी कई इलाकों में भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया है।

इसके साथ ही पूर्व मध्‍य बंगाल की खाड़ी के आस पास के क्षेत्र में एक साइक्‍लोनिक सर्कुलेशन भी बन रहा है जिसकी वजह से पूर्व और मध्‍य भारत में आज भारी वर्षा के आसार हैं। दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में एक ट्रफ बनी हुई है। इसके कारण तमिलनाडु और कर्नाटक के कुछ हिस्‍सों में बारिश की संभावनाएं है।

एमआईडी के मुताबिक राजस्‍थान, महाराष्‍ट्र और गुजरात के उत्‍तरी भाग में कम दबाव का क्षेत्र बना है। साथ ही एक मानसूनी ट्रफ मध्‍य प्रदेश, छत्‍तीसगढ़ और ओडिशा के कुछ हिस्‍सों से होते हुए बंगाल की खाड़ी तक जा रही है।

निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर (Skymet Weather) के मुताबिक कोंकण, गोवा और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने की प्रबल संभावना है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबक मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और विदर्भ के साथ गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड में 21 अगस्त तक बरिश हो सकती है। पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार के कई हिस्सों आज और कल गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।

 

Related Articles

Back to top button