हिमाचल प्रदेश में जारी भारी बारिश कहर , कई इलाकों में देखी गयी भूस्खलन की घटनाएं

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश का कहर जारी है। आसमान से बरसती आफत के बीच राज्य के कई इलाकों में भूस्खलन की घटनाएं देखी गई हैं। इसके अलावा कांगड़ा जिले में चक्की पुल शनिवार को ढह गया। कांगड़ा के एडीएम रोहित राठौर ने घटना की पुष्टि करते हुए लिखा, “कांगड़ा जिले में चक्की पुल आज गिर गया।”

मंडी में पिछले दो दिनों से लगातार हो रही बारिश और अगले 24 घंटों में भारी बारिश के पूर्वानुमान को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है कि 20 अगस्त को मंडी जिले के कॉलेजों और आईटीआई को छोड़कर सभी सरकारी और निजी शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे।

इस बीच, शुक्रवार को राज्य के मंडी क्षेत्र में बादल फटने और भूस्खलन की सूचना मिली थी। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आज हिमाचल प्रदेश में कांगड़ा, चंबा, बिलासपुर, सिरमौर और मंडी जिलों के अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की भविष्यवाणी की है।

स्थानीय लोगों और पर्यटकों को खराब मौसम में नदियों और नालों के पास जाने से बचने की सलाह दी गई है।
हिमाचल प्रदेश के आपदा प्रबंधन विभाग ने 25 अगस्त तक राज्य में भारी बारिश की भविष्यवाणी के कारण भूस्खलन की चेतावनी जारी की है।

इसके अलावा, आज सुबह राज्य के मंडी जिले में तड़के अचानक बाढ़ आ गई, जिससे घरों और दुकानों में पानी घुस गया, निवासी फंस गए और सड़क पर खड़े वाहनों को नुकसान पहुंचा। हिमाचल प्रदेश-राज्य आपातकालीन प्रतिक्रिया सहायता प्रणाली के एक बुलेटिन में कहा गया है कि जिले के बल्ह, सदर, थुनाग, मंडी और लामाथच में बारिश की वजह जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है।

Related Articles

Back to top button