बनाएं कश्मीरी नान ब्रेड, जाने पूरी रेसिपी

फेस्टिवल सीजन हो या फिर पार्टी कश्मीरी नान ब्रेड की रेसिपी बहुत अच्छा ऑप्शन है। बादाम और केसर से बनी यह रेसिपी आपको बहुत पसंद आएगी। इस रेसिपी की सबसे खास बात यह है कि इसे किसी भी मौसम में बना सकते हैं। वहीं, आप अपने हिसाब से कुछ चीजें एड करने के अलावा हटा भी सकते हैं। आइए, जानते हैं कैसे बनाएं कश्मीरी नान ब्रेड।

कश्मीरी नान ब्रेड बनाने की विधि-
इस स्वादिष्ट कश्मीरी ब्रेड को बनाने के लिए एक पैन को मध्यम आंच पर रखें और उसमें दूध गर्म करें. एक बार हो जाने के बाद इसमें केसर डालें और 2-3 मिनट के लिए भीगने दें। आटा गूंथने की प्लेट में, मैदा, बादाम पाउडर/आटा, खमीर, स्वादानुसार नमक और पिसी चीनी को एक साथ छान लें। इसमें घी डालकर अच्छी तरह मिला लें। फिर इस केसर में भीगा हुआ गर्म दूध डालकर आटा गूंद लें। इसके बाद, आटे को 2 बराबर भागों में बाँट लें और 20 मिनट के लिए खमीर होने के लिए छोड़ दें।

अब, एक बेकिंग शीट लें और उसके साथ एक बेकिंग पैन को लाइन करें। प्रत्येक आटे को अपने हाथों से गोल आकार दें और इसे बेकिंग शीट पर रख दें। इनकी मोटाई 1/2 इंच होनी चाहिए. इसके बाद, आटे के ऊपर बादाम के गुच्छे, क्रैनबेरी, टूटी फ्रूटी और सूखी गुलाब की पंखुड़ियां डालें। आटे को 5 मिनट के लिए प्रूफ होने दें और फिर 180 डिग्री सेल्सियस पर 2-3 मिनट या सुनहरा होने तक बेक कर लें।

Related Articles

Back to top button