समय से पहले सफेद होने लगे बाल तो करे ये उपाय

कहते हैं हर चीज की उम्र होती है। फिर चाहें चेहरे पर निखार की बात हों या झुर्रियों की, खूबसूरत लंबे बाल हों या सफेद बाल। सब कुछ उम्र के साथ आता है। हालांकि आजकल कई लोग उम्र से पहले ही सफेद बालों के कारण परेशान हो रहे हैं। बालों का सफेद होना आम तौर तब होता है जब शरीर पर्याप्त मात्रा में मेलामाइन का उत्पादन नहीं कर रहा होता। इसके अलावा सफेद बालों के लिए प्रदूषण, तनाव, खान-पान और जीवनशैली भी जिम्मेदार हो सकती है। हालांकि इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप कड़ी पत्ता का इस्तेमाल कर सकते हैं।

करी पत्ता और पानी- 15-20 करी पत्तों को 2 कप पानी में तब तक उबालें जब तक मात्रा आधी न हो जाए। इसे कुछ देर सेट होने के लिए छोड़ दें और थोड़ा ठंडा होने दें। बालों को शैंपू करने के बाद करी पत्ते के पानी से बालों को धोएं।
 नारियल तेल में मिलाएं कड़ी पत्ता- नारियल के तेल को एक पैन में गर्म करें और फिर आंच को बंद कर दें। इसमें कुछ कड़ी पत्तों को डाल कर कुछ 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। जब ये ठंडा हो जाए तब थोड़ा-थोड़ा तेल लेकर मसाज करें। अब तेल को बालों में करीब एक से 2 घंटे के लिए छोड़ दें और फिर शैम्पू करें। इस प्रोसेस को आप हफ्ते में 1 या दो बार दोहराएं।
अलग-अलग तरह की सब्जी और दाल में इस्तेमाल किया जाने वाला ये पत्ता काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। कड़ी पत्ता विटामिन बी से भरपूर होता है और बालों के रोम में मेलामाइन पिगमेंट को बहाल करने में मदद करता है, इसी के साथ ये बालों को  सफेद होने से रोकता है। यह बीटा-केराटिन का भी एक समृद्ध सोर्स भी है और बालों को टूटने से रोकता है।

Related Articles

Back to top button