अब इस आसान से तरीके से बनाए काजू मालपुआ, जाने पूरी रेसिपी

आपको अगर मीठा खाना पसंद है, तो काजू का मालपुआ आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। इसका बैटर बनाने के लिए आपको बस कुछ सामग्री चाहिए जैसे मैदा, काजू का आटा, सूजी, चीनी और दूध। अगर आपको रेडीमेड काजू का आटा नहीं मिलता है, तो बस कुछ हल्के भुने हुए काजू को ब्लेंडर में पीस लें और उन्हें रेसिपी में इस्तेमाल करें।

फेस्टिवल पर बाजार से मिठाई खरीदने की बजाय अपने दोस्तों और परिवार के लिए इस घर का बना मिठाई बनाएं। अगर आप चाहते हैं कि मालपुए चीनी से भीगे हों, तो आप अलग से चाशनी बना सकते हैं। मालपुए को परोसने से पहले उसमें भिगो दें। चाशनी बनाने के लिए, बस 1/2 कप चीनी और 1/2 कप पानी को दो तार की चाशनी बनने तक उबालें।

काजू मालपुआ बनाने की विधि- 
एक बड़े प्याले में मैदा, सूजी, चीनी, काजू का आटा और पिसी हुई इलाइची पाउडर डालें और घोल दें। दूध डालें और एक गांठ रहित घोल बनाने के लिए अच्छी तरह मिलाएँ। बैटर की स्थिरता को समायोजित करने के लिए आप थोड़ा अतिरिक्त दूध मिला सकते हैं। कढ़ाई में थोड़ा- सा देसी घी तलने के लिए गरम करें। अब गरम तेल के बीच में एक चमच्च बैटर डालें। मालपुए को दोनों तरफ से सुनहरा होने तक तल लें। आप मालपुए को ऐसे ही परोस सकते हैं या चाशनी में डुबा सकते हैं, अगर आप उन्हें ज्यादा मीठा बनाना चाहते हैं।

Related Articles

Back to top button