सौंफ खाने से शरीर को मिलता है ये फायदा

सौंफ खाने के बहुत फायदे होते हैं, जिनमें पाचन, मेटाबॉलिज्म, बालों और स्किन की हेल्थ में सुधार करता है। सौंफ के बीज शरीर से टॉक्सिक को खत्म करने में मदद करते हैं। मुक्त कणों से लड़ने वाले एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर सौंफ शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव को भी कम करता है। इससे डायबिटीज होने की सम्भावना काफी कम हो जाती है। वजन घटाने के लिए अगर आप सौंफ को अपनी डाइट में शामिल करना चाहते हैं, तो इसके कई तरीके हैं।

पानी के साथ सौंफ का सेवन आमतौर पर पेट में ऐंठन को कम करने और पाचन में सुधार करने के लिए किया जाता है। एक मुट्ठी सौंफ लें और उन्हें पानी से भरे गिलास में भिगो दें। इसे रात भर आराम करने दें और सुबह इसे पी लें। यह शरीर में विटामिन और खनिजों के अवशोषण को बढ़ाता है और इस तरह वजन कम करने में मदद करता है। ऐसे दो गिलास सौंफ के पानी का सेवन करें; एक सुबह और दूसरा शाम को। यह मोटापा कम करने का एक बेहतरीन उपाय है।

सौंफ के बीज से चाय बनाना बहुत आसान है। शाम की चाय के लिए पानी उबालते समय एक चम्मच सौंफ डालें। इसके अलावा, सौंफ डालते समय आधा बड़ा चम्मच गुड़ डालें और ज्यादा फायदों के साथ अपनी शाम की चाय का मजा लें।

एक मुट्ठी सौंफ लें और उन्हें अच्छी तरह से पीसकर पाउडर बना लें। इस पाउडर को स्वाद बढ़ाने के लिए पानी में नींबू डालकर भी पिया जा सकता है। पाउडर सौंफ पाउडर का उपयोग ‘चूरन’ बनाने के लिए भी किया जा सकता है जिसमें मेथी के बीज, काला नमक, हींग और मिश्री जैसी सामग्री स्वाद और बेहतर पाचन गुणों के लिए डाली जा सकती है। इसे हर दिन खाने से एस्ट्रागोल, फेनचोन और एनेथोल की उपस्थिति के कारण डाइजेशन बेहतर होगा।

Related Articles

Back to top button