माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पाने के लिए करे ये उपाय

माइग्रेन का दर्द थोड़ा सा दर्दभरा हो सकता है। इस दर्द में जी मिचलाना और उल्टी आने के लक्षण सामान्य हैं। रिपोर्ट्स की मानें तो माइग्रेन का दर्द 4 घंटे से कुछ दिनों तक चल सकता है। हालांकि  दवा और कुछ खाने की चीजों से लक्षणों में सुधार हो सकता है। आयुर्वेद एक्सपर्ट डॉ दीक्सा भावसार ने अपने लेटेस्ट इंस्टाग्राम पोस्ट में 3 खाने की चीजों के बारे में बात की है, जो माइग्रेन के लक्षणों से राहत के लिए रसोई में आसानी से मिल जाएंगी।

जीरा और इलायची की चाय- आप इसे लंच या डिनर के एक घंटे बाद या जब भी माइग्रेन के लक्षण तेज हों तब पी सकते हैं। इसे बनाना बहुत ही आसान है। इसके लिए आधा गिलास पानी लें, उसमें 1 छोटी चम्मच जीरा और 1 इलायची डालकर 3 मिनट तक उबालें, फिर छान लें और फिर इस चाय को पीएं। यह जी मिचलाने और तनाव से राहत के लिए बेहतरीन है। सोते समय, या जब भी लक्षण तेज हों, तब ही इसे लिया जा सकता है।

भिगी हुई किशमिश-  एक्सपर्ट के मुताबिक माइग्रेन से छुटकारा पाने के लिए आप सुबह सबसे पहले हर्बल चाय पी सकते हैं और फिर रात की भीगी 10 से 15 किशमिश खा सकते हैं। यह माइग्रेन के दर्द से राहत दिलाने में बेहतरीन हैं। जब 12 हफ्ते तक लगातार इसे खाया जाता है, तो यह बढ़े हुए वात के साथ शरीर में अतिरिक्त पित्त को कम कर देता है और माइग्रेन से जुड़े सभी लक्षणों जैसे एसिडिटी, जी मिचलाना, जलन, एकतरफा सिरदर्द जैसी परेशानी को शांत करता है।

Related Articles

Back to top button