हेल्थ के लिए फायदेमंद है काली मिर्च , इस्तेमाल करने से दूर होती है ये परेशानी

काली मिर्च भारतीय घरों में मसाले के तौर पर इस्तेमाल की जाती है। इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। हालांकि कम लोगों को पता होता है कि यह हेल्थ के लिए कितनी फायदेमंद है। सर्दियों में कई लोग चाय में काली मिर्च डालकर पीते हैं। वहीं काढ़े में भी काली मिर्च डालकर खाई जाती है।

कई मुगलई डिशेज और पुलाव वगैरह में भी काली मिर्च डाली जाती है। आपको जानकर हैरानी होगी कि सिर्फ एक काली मिर्च रोजाना खाकर आप कई बीमारियों से लड़ सकते हैं और अपनी  हेल्थ अच्छी रख सकते हैं। यहां जानें कैसे और क्यों खाएं काली मिर्च।

कैसे खाएं काली मिर्च

सुबह खाली पेट चूसकर या चबाकर एक काली मिर्च खाएं, यह आपके हॉरमोन बैलेंस करेगी, पीरियड्स रेग्युलर करेगी और डायबीटीज में भी फायदेमंद होगी।

अगर आपको सांस से जुड़ी समस्याएं हैं या इम्यूनिटी कमजोर है तो एक चम्मच हल्दी में शहद मिलाकर काली मिर्च खा सकते हैं। अर्थराइटिस और अच्छी इम्यूनिटी के लिए चुटकी भर सोंठ, काली मिर्च दूध में मिलाकर सोते समय ली जा सकती है।

एक चम्मच देसी घी में मिलाकर सोते समय काली मिर्च लें, ये आपकी इम्यूनिटी बेहतर करने के साथ मेंटल हेल्थ के लिए भी अच्छी होती है।

मसालों में हैं औषधीय गुण

भारतीय मसाले स्वाद के साथ औषधीय गुणों के लिए भी जाने जाते हैं। अब तो विदेशों में भी इंडियन स्पाइसेज का इस्तेमाल शुरू हो गया है।आयुर्वेदिक डॉक्टर दीक्षा भावसार (Dr Dixa Bhavsar Savaliya) ने काली मिर्च के कई फायदे बताए हैं। उन्होंने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर काली मिर्च के फायदे बताए हैं। यहां जानें इसके फायदे…

-काली मिर्च खांसी, जुकाम में फायदा करती है।
-इम्यूनिटी बढ़ाती है
-जोड़ों और आहारानाल का इनफ्लेमेशन कम करती है
-वात दोष दूर करती है
-शरीर से टॉक्सिन्स दूर करती है।
-यह फैट बर्न करती है।
-हेयरफॉल, डैंड्रफ/फंगस दूर करने में मदद करती है।

Related Articles

Back to top button