वजन कम करने के लिए सुबह उठकर नाश्ते में खाएं ये चीज , फिर देखे कमाल

लजीज डिशेज, और न ही इस पसंद करने वाले लोगों की कमी है, लेकिन ये शौक धीरे-धीरे हमें मोटापे की तरह मोड़ देता है. एक बार पेट और कमर के आसपास चर्बी जम जाए तो इसे कम करना किसी पहाड़ ढोने जितना मुश्किल हो जाता है. कुछ लोग वेट लूज करने के लिए खाना-पीना काफी कम कर देतें हैं, लेकिन इससे शरीर में कमजोरी आने लगती है.

ऐसे में आपको डाइट कम करने की जगह हेल्दी फूड्स खाने का ऑप्शन चुनना ज्यादा जरूरी है. ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव (Dr. Ayushi Yadav) ने बताया कि अगर हम नाश्ते में कुछ खास चीजें खाएंगे तो हमारा वजन तेजी से कम होने लगेगा.

सुबह के वक्त अगर आप गेंहू के आटे की रोटी या व्हाइट ब्रेड खा रहे हैं तो इस आदत को तुरंत बदल डालें क्योंकि इससे बेहत मल्टीग्रेन आटे के प्रोडक्ट्स हैं. मल्टीग्रेन ब्रेड या इसकी रोटी काफी हेल्दी मानी जाती है जो वजन घटाने में कारगर है और इसे रेगुलर खाएंगे तो आपकी फिटनेस बरकरार रहेगी

दलिया को हमेशा से एक हेल्दी फूड माना जाता रहा है, इससे वजन कंट्रोल करना आसान हो जाता है. दलिया को आप सब्जियों के साथ या फिर दूध के साथ मिलाकर पी सकते हैं. इसे फाइबर, मिनरल्स और कार्बोहाइड्रेट रिच सोर्स माना जाता है, चूंकि ये आसानी से पचता है इसलिए ये वेट नहीं बढ़ाता.

ओट्स को एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर का रिच सोर्स माना जाता है, इसकी मदद से न सिर्फ आपका बढ़ता हुआ वजन कम होता है, बल्कि दिल की बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है और इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद मिलती है. अगर आप रोजाना सुबह के वक्त ओट्स खाएंगे तो शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नहीं बढ़ेगी और वेट भी मेंटेन रहेगा.

Related Articles

Back to top button