60 के बाद फिट रहने के लिए करे ये आसान सा काम , फिर देखे कमाल

जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है शरीर कमजोर होता जाता है। हड्डियां कमजोर पड़ने लगती हैं। 60 के बाद वजन को मेंटेन रखना कड़ा टास्क बन जाता है। लोग जिमिंग का सहारा लेते हैं। लेकिन इस उम्र में ज्यादा एक्सरसाइज करना घातक साबित हो सकता है। इललिए संतुलित खान खाने से भी आप अपने फिटनेस को बनाए रख सकते हैं।

नियमित रूप से फास्ट फूड जैसे कैंडी और प्रोसेस्ड स्नैक्स जैसे सुविधाजनक खाद्य पदार्थ खाने से वजन बढ़ता है और यह आपके वजन घटाने के प्रयासों में बाधा बन सकता है। सुविधाजनक खाद्य पदार्थ आमतौर पर कैलोरी में उच्च होते हैं और प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और खनिजों जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में कम होते हैं।

बुढ़ापे में मांसपेशियों का कम होना सामान्य है। शक्ति प्रशिक्षण इसे उलटने में मदद कर सकता है। ताकत और सहनशक्ति का निर्माण करने वाले आयु-उपयुक्त अभ्यासों पर चर्चा करने के लिए आपको फिटनेस विशेषज्ञ से बात करनी चाहिए। एक अच्छा मसल्स मास भी आपको उस अतिरिक्त वजन को कम करने में मदद कर सकता है।

शरीर का वजन स्वास्थ्य का एक अच्छा संकेतक हैं। आपके शरीर की संरचना जो आपके शरीर में वसा और वसा रहित द्रव्यमान का प्रतिशत है, भी महत्वपूर्ण है। स्नायु द्रव्यमान समग्र स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण उपाय है, खासकर वृद्ध वयस्कों में। अधिक मांसपेशियों पर पैकिंग करना और अतिरिक्त वसा खोना आपका लक्ष्य होना चाहिए।

बुजुर्गों के लिए पोषण की जरूरतें युवाओं से अलग होती हैं और कुछ खाद्य पदार्थों जैसे कि शर्करा युक्त वस्तुओं और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों को पूरी तरह से खत्म करने की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, अगर किसी को दांतों की सड़न के कारण कुछ खाद्य पदार्थों को चबाना मुश्किल लगता है, तो सूप, खिचड़ी और दाल पोषक तत्वों का सेवन बढ़ाने के सर्वोत्तम तरीके हैं।

Related Articles

Back to top button