चीन के सैन्य अभ्यास के बीच अमेरिका के दो युद्धपोत पहुंचे ताइवान, जाने क्या होने वाला…

अमेरिकी नौसेना के दो युद्धपोतों ने ताइवान (Taiwan) स्ट्रेट में प्रवेश किया है। नवीनतम विकास अमेरिकी सदन की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी की ताइवान यात्रा के बाद चीन द्वारा द्वीप के चारों ओर अभूतपूर्व सैन्य अभ्यास करने के बाद सामने आया है।

जापान में यूएस के 7वें फ्लीट ने एक बयान में कहा कि रविवार को गाइडेड-मिसाइल क्रूजर यूएसएस एंटियेटम और यूएसएस चांसलर्सविले पानी में अपनी यात्राओं पर हैं, जहां नेविगेशन और ओवरफ्लाइट की उच्च समुद्री स्वतंत्रताएं अंतरराष्ट्रीय कानून के अनुसार लागू होती हैं।” इस बयान में कहा गया है कि पारगमन “जारी” था और अब तक इसमें विदेशी सैन्य बलों का कोई हस्तक्षेप नहीं हुआ है।

बता दें कि 110 मील का यह जलडमरूमध्य पानी का एक खंड है जो ताइवान के लोकतांत्रिक स्व-शासित द्वीप को चीन से अलग करता है। हालांकि चीन इस क्षेत्र पर अपना दावा करता रहा है। लेकिन, अमेरिकी नौसेना ने कहा कि अधिकांश जलडमरूमध्य अंतरराष्ट्रीय जल में है।

खबरों के मुताबिक शुक्रवार को भी, अमेरिकी सीनेटर मार्शा ब्लैकबर्न की ताइवान यात्रा के बाद, चीन ने स्व-शासित द्वीप के आसपास के समुद्र और हवाई क्षेत्र में सैन्य अभ्यास शुरू किया।

चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के पूर्वी थिएटर कमांड ने घोषणा की, “पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने ताइवान द्वीप के आसपास के समुद्र और हवाई क्षेत्र में एक बहु-सेवा और हथियारों के संयुक्त युद्ध-तैयार गश्ती और यथार्थवादी युद्ध अभ्यास का आयोजन किया।”

बयान में आगे जोड़ा गया है, “ये जहाज जलडमरूमध्य में एक गलियारे के माध्यम से पारगमन कर रहे हैं, जो किसी भी तटीय राज्य के क्षेत्रीय समुद्र से परे है। ताइवान जलडमरूमध्य के माध्यम से जहाजों का पारगमन एक स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

 

Related Articles

Back to top button