मेथी के पानी का उपयोग करने से घटेगा मोटापा , जानिए कैसे…

मेथी का पानी कई समस्याओं से निपटने में मददगार होता है। मोटापा घटाने के लिए भी ये खूब फेमस ड्रिंक है।नुकसान के अलावा मेथी का पानी हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है।

हालांकि मात्रा सही होना जरूरी है। इसके अलावा डॉयबिटीज, प्रेगनेंट महिला, बच्चे और जिन्हें मेथी पानी से एलर्जी की शिकायत वाले लोगों को डॉक्टर की सलाह पर ही मेथी का पानी पीना शुरू करना चाहिए।

मेथी आपके ब्लड शुगर के लेवल को कम करने और संतुलित करने में मदद करती है। डायबिटीज के लिए पहले से ही दवा पर निर्भर होने पर मेथी के सेवन से बचने की सलाह दी जाती है। ये ग्लूकोज के स्तर को संभावित सीमा से ज्यादा गिरा सकता है।

रिपोर्ट्स की मानें तो मेथी पानी लेने से कई लोगों को सांस लेने में दिक्कत महसूस होने लगती है। ऐसे डॉक्टर से सलाह के बाद ही मेथी पानी लेने पर विचार करना चाहिए।

कम मात्रा में मेथी को डायट में शामिल करने से कोई बड़ा नुकसान नहीं होता, लेकिन इसको ज्यादा खाने से पेट खराब हो सकता है, क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है। बीज कड़वे होने के कारण इनका ज्यादा सेवन परेशान कर सकता है। इसके अलावा, मेथी की चाय में ज्यादा मेथी मिलाने से लूज मोशन हो सकते हैं।

रिपोर्ट्स की मानें तो प्रेग्नेंट महिलाओं को मेथी का पानी पीने से बचना चाहिए। कुछ महिलाओं में यह मिसकेरेज का कारण बन सकता है। ऐसे में अपने डॉक्टर कि सलाह पर ही इसे अपनी डायट में शामिल करें।

Related Articles

Back to top button