कटहल खाने से मिलता है बड़ा फायदा

कटहल मोरेसी प्लांट फैमिली का हिस्सा है, जिसमें अंजीर, शहतूत और ब्रेडफ्रूट भी शामिल हैं। दुनिया का सबसे बड़ा पेड़ फल है और वजन में 80 पाउंड (35 किलो) तक पहुंच सकता है। पके कटहल का स्वाद मीठा होता है। यह सेब, अनानास, आम और केले जैसे स्वाद से मिलता-जुलता है। कच्चे कटहल की बात करें, तो आपने कटहल की सब्जी या बिरयानी तो बहुत बार खाई होगी। कटहल स्वाद में ही मजेदार नहीं लगता बल्कि यह गुणों से भरा हुआ है।

कटहल के अंदर कई पौष्टिक तत्‍व पाए जाते हैं जैसे, विटामिन ए, सी, थाइमिन, पोटैशियम, कैल्‍शियम, राइबोफ्लेविन, आयरन जैसे पोषक तत्व होते हैं। इसमें काफी  फाइबर पाया जाता है। सबसे खास बात यह है कि इसमें बिल्‍कुल भी कैलोरी नहीं होती है। आप अगर वेट लॉस के लिए कटहल खा रहे हैं, तो आपके लिए यह बेस्ट सब्जी है।

इम्यूनिटी बूस्टर होता है
आप अगर बार-बार बीमार पड़ते हैं, तो आपको कटहल जरूर खाना चाहिए। कटहल का सेवन करने पर यह एंटीऑक्सीडेंट क्षमता और लैक्टिक एसिड को बढ़ाता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मददगार हैं।

दिल को मजबूत बनाता है
कटहल में मौजूद विटामिन बी 6 रक्त में होमोसिस्टीन के स्तर को कम करने में मदद करता है। इससे दिल की बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम होता है। ऐसे में आपको इसे डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

कैंसर से बचाव करता है
कटहल में लिग्नांस, आइसोफ्लेवोंस और सैपोनिन जैसे फाइटोन्यूट्रिएंट्स से समृद्ध होता है, जो एंटी कैंसर गुणों के लिए जाना जाता है। कैंसर से बचाव के लिए आपको यह सब्जी जरूर खानी चाहिए।

Related Articles

Back to top button