अब इस आसान से तरीके से बनाए पूरन पोली , जाने पूरी रेसिपी

अगर आप घर पर क्लासिक महाराष्ट्रीयन पूरन पोली बनाना चाहते हैं, तो इस आसान पूरन पोली रेसिपी को फॉलो करें। आप एक घंटे से भी कम समय में अपनी पूरन पोली का मजा ले सकते हैं! ‘पूरन पोलियो’ मराठी डिश है। ‘पूरन’ मीठी दाल का मिश्रण है और रोटी को ‘पोली’ कहा जाता है। यह रोटी भुनी हुई चना दाल और गुड़ से तैयार दाल के मिश्रण को भरकर बनाई जाती है। पूरन पोली ओब्बट्टू या होलिगे से काफी मिलती-जुलती डिश है।

पूरन पोली बनाने की विधि- 
मध्यम आंच पर एक कड़ाही रखें और उसमें घी डालें। घी के पिघलने के बाद इसमें पिसी हुई दाल डाल दीजिए. 2-3 मिनट तक भूनने के बाद इसमें गुड़, अदरक पाउडर, इलायची पाउडर, सौंफ पाउडर और जायफल पाउडर डाल दीजिए. सभी सामग्री को मिला लें और दाल को और 2-3 मिनट के लिए पका लें। एक बार हो जाने के बाद, आंच बंद कर दें और इसे ठंडा होने दें। फिर दाल को मैशर से मैश कर लें। आटा गूंथने की प्लेट में, मैदा, हल्दी, नमक स्वादानुसार और रिफाइंड तेल डालें। अच्छी तरह मिला लें और फिर उसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए सख्त आटा गूंथ लें। आटे को 3 भागों में बांटकर एक तरफ रख दें।

एक भाग लें और इसे बीच में जगह बनाने के लिए थोड़ा दबाएं। एक बार हो जाने के बाद, चना-गुड़ का मिश्रण लें और इसे बीच में भरें। बंद करें और फिर से एक गेंद की तरह आकार दें। हाथों को थोडा़ सा चिकना कर लीजिये और हाथों से रोटी बना लें। आप इसे बेलन की सहायता से भी बेल सकते हैं.

मध्यम आंच पर एक तवा रखें और उस पर रोटी रखें। 1/2 टीस्पून घी डालकर दोनों तरफ से अच्छी तरह से पकाएं। गरमागरम परोसें या चाय या कॉफी के साथ परोसें।

Related Articles

Back to top button