सेहत के लिए फायदेमंद हैं साबुत मूंग दाल, दूर होती है ये परेशानी

बढ़ता हुआ कोलेस्ट्रॉल किसी के लिए भी परेशानी का सबब बन सकता है, इससे मोटापा, हाई बल्ड प्रेशर, डायबिटीज, हार्ट अटैक, कोरोनरी आर्टरी डिजीज और ट्रिपल वेसल डिजीज का खतरा पैदा हो जाता है.

सबसे अच्छा है कि आप शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने ही न दें, और अगर ये बढ़ जाए तो इसका उपाय जल्द से जल्द कर दें वरना आपकी जान को खतरा हो सकता है. ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव (Dr. Ayushi Yadav) ने बताया कि मूंग दाल का सेवन कोलेस्ट्रॉल के असर को कम कर सकता है.

अगर आपको बढ़ते कोलेस्ट्रॉल पर लगाम लगानी है तो साबुत मूंग को खाएं. इसके लिए आप दाल को छिलके सहित पानी में भिगो लें और अगले दिन इसे साफ करके डायरेक्ट खा लें. आप चाहें तो भिगोए हुए साबुत मूंग दाल में नमक, प्याज मिलाकर टेस्टी बना सकते हैं.

मूंग दाल में हाइपोकोलेस्ट्रोलेमिया कम करने वाले गुण पाए जाते हैं. यही वजह है कि ज्यादातर हेल्द एक्सपर्ट हरी मूंग को भिगोकर खाने की सलाह देते हैं. कुछ हफ्तों तक इसका नियमित तौर पर सेवन करेंगे तो खून में गंदा कोलेस्ट्रॉल कम होने लगेगा.

सेहत के लिहाज से हमारी डेली डाइट में दालों की अहमियत काफी ज्यादा है. आमतौर पर हम इसे प्रोटीन के सोर्स की तरह यूज करते हैं, लेकिन ये कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करता है. आज हम बात कर रहे हैं मूंग दाल के फायदों के बारे में. इस दाल को 2 रूपों में खाया जाता है, पहला साबुत मूंग और दूसरा छिलका छीलकर पीली मूंग के रूप में.

Related Articles

Back to top button