यूपी के जिलों में हो सकती है जोरदार बारिश, सुबह से ही बादल छाए

अगस्त में भले ही मानसून ने निराश किया हो लेकिन सितंबर की शुरुआत से ही एक बार फिर मानसून के एक्टिव हो गया है। मौसम विभाग ने शुक्रवार और शनिवार को यूपी के कई जिलों में हल्की से भारी बारिश की संभावना जताई है। खासकर पूर्वी यूपी के जिलों में जोरदार बारिश हो सकती है। इन जिलों में शुक्रवार की सुबह से ही बादल छाए हुए हैं।

प्रदेश में अब तक 44% बारिश कम हुई है। 600.2 मिलीमीटर बारिश होने का अनुमान था, लेकिन 335.6 मिलीमीटर बारिश ही प्रदेशभर में हो सकी है। मौसम विभाग के अनुसार 2 और 3 सितंबर को बस्ती, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर-खीरी, सीतापुर, बरेली, पीलीभीत और शाहजहांपुर जैसे तराई क्षेत्रों में भारी बारिश होगी। यहां गरज-चमक के साथ बिजली भी गिरने का अनुमान है।

इसके अलावा सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संतकबीर नगर, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर, मुरादाबाद, रामपुर, पीलीभीत, बदायूं, हमीरपुर, महोबा, झांसी और ललितपुर में भी भारी बारिश होगी। बिजली की गरज-चमक के साथ 40 से 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से इन जिलों में हवाएं भी चल सकती हैं।
अयोध्या और काशी में शुक्रवार सुबह से ही बादल छाए हुए हैं। वाराणसी में सुबह का तापमान 28°C रिकॉर्ड किया गया। हवा 4 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही है। इसमें नमी 99% तक दर्ज की गई। मौसम विज्ञान विभाग ने वाराणसी में 7 सितंबर तक बारिश की संभावना जताई है। अयोध्या में घने बादल छाए हैं।
गुरुवार को हल्की बारिश के बाद उमस भरी गर्मी से लोगों को राहत मिली है। शुक्रवार सुबह का तापमान 27°C दर्ज किया गया। आचार्य नरेंद्र कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञानी के अनुसार, आगामी 24 घंटों में अयोध्या समेत आसपास के जिलों के कई इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है।
मौसम विभाग ने लखनऊ, वाराणसी, गोरखपुर समेत 41 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। बरेली, पीलीभीत और शाहजहांपुर में गरज-चमक के साथ बिजली गिरने की संभावना है। इससे पहले 24 घंटे में 2.9 मिलीमीटर बारिश प्रदेश भर में रिकॉर्ड की गई। सबसे ज्यादा बारिश महाराजगंज में 44.3 मिलीमीटर हुई है। गोरखपुर में 28.7 मिलीमीटर बारिश हुई। इसके अलावा, श्रावस्ती में 20.6 मिलीमीटर और सिद्धार्थनगर में 26.2 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की है।

Related Articles

Back to top button