मुंह के छालों को दूर करने के लिए करे ये उपाय

मुंह के छालों का दर्द वे लोग ही ज्यादा समझ सकते हैं, जिन्हें यह प्रॉब्लम कभी न कभी हुई है। इन फफोले के कारण न तो कोई पी सकता है और न ही कोई ठीक से खा सकता है।

वहीं, बात करना कई बार असंभव सा हो जाता है। अल्सर का कारण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होता है, लेकिन सबसे सामान्य कारण आवश्यक विटामिन की कमी, डिहाइड्रेशन और और फूड एलर्जी भी है। माउथ अल्सर के लिए आपको कई जेल भी मिल जाएंगे लेकिन अल्सर का का घरेलू इलाज आपको किचन में ही मिल जाएगा।

एप्पल साइडर विनेगर के मुंह के अंदर के कीटाणुओं से लड़ने में मदद करते हैं जो अल्सर का कारण होते हैं। एक छोटे कप गुनगुने पानी में एक बड़ा चम्मच विनेगर मिलाएं। घोल को अच्छी तरह मिलाएं, इसमें से कुछ को मुंह के अंदर लें और कुल्ला करें। इसे रिपीट करें और जब घोल खत्म हो जाए, तो अपने मुंह को ताजे पानी से धो लें। ऐसा रोज सुबह-शाम करने से अल्सर जल्दी ठीक हो जाएगा।

नारियल के दूध का मुंह के छालों पर लगाने से ठंडक मिलती है। इसके लिए सबसे पहले  दिन में दो या तीन बार नारियल के दूध से गरारे करने से अल्सर का का दर्द कम हो जाएगा। आप नारियल के दूध से कुल्ला भी कर सकते हैं।

शहद के औषधीय और रोगाणुरोधी गुण घावों को तुरंत भरने में मदद करते हैं। शहद की कुछ अच्छी मात्रा को छालों पर लगाएं। इसे हर दो घंटे में लगाते रहें आपको एक दिन में ही फायदा दिखने लग जाएगा।

हल्दी अपने औषधीय गुणों के कारण किसी भी तरह के जख्म को कुछ ही समय में ठीक कर सकती है। मुंह के अल्सर को ठीक में यह कारगर है। हल्दी का गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए थोड़ा पानी और हल्दी मिलाएं। इस हल्दी के पेस्ट को दिन में तीन बार छालों पर लगाएं।

Related Articles

Back to top button