सीएम योगी के निर्देश पर यूपी में हुआ ऐसा, 4060 लोग गिरफ्तार

यूपी में नशे के कारोबारियों के खिलाफ सीएम योगी की मुहिम का बड़ा असर देखने को मिल रहा है। अलग अलग जिलों में बड़ी पैमाने पर छापेमारी और गिरफ्तारियां हो रही हैं। पिछले हफ्ते शुरू अभियान में बड़ी सफलता भी हाथ लगी है।

5 दिनों 24 से 29 अगस्त तक ही नशे के कारोबार से जुड़े 4060 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इस दौरान दो करोड़ से 27 लाख से ज्यादा की शराब बरामद की गई है। अवैध शराब का कारोबार करने वाले 54 लोगों के खिलाफ गैंगस्टर की कार्यवाही की गई है।

नशे के सौदागारों को लेकर सीएम योगी ने सख्त रुख अपनाया है। अफसरों संग हुई बैठक में सीएम योगी ने इनके खिलाफ सीधे कार्रवाई का आदेश दिया है। यूपी के ड्रग माफिया के खिलाफ बड़े अभियान का आह्वान करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि डीएम व एसपी ड्रग माफिया के यहां छापेमारी का काम शुरू कर दें। इस मामले में लापरवाही बरतने पर जवाबदेही तय होगी। हर थाना क्षेत्र में अवैध कारोबारी चिन्हित किए जाएं।

सीएम ने कहा कि जहरीली शराब से असमय मृत्यु की कई दुःखद घटनाओं की पुनरावृत्ति नहीं होनी चाहिए। इसके लिए हर जिलाधिकारी, पुलिस कप्तान, डीएसपी, थानाध्यक्ष को अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी। हुक्का बार का संचालन किसी भी दशा में नहीं होना चाहिए। बेहतर टीम वर्क के साथ ड्रग माफियाओं के खिलाफ यह प्रदेशव्यापी अतिमहत्वपूर्ण अभियान शनिवार रात से ही बड़े आंदोलन के रूप में आगे बढ़ाया जाए।

यूपी में बनी एंटी नारकोटिक्स टास्क फोर्स के बाराबंकी और गाजीपुर में नारकोटिक्स पुलिस थाने भी खोले जाएंगे। ANTF में केंद्र की नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB), सेंट्रल ब्यूरो ऑफ नारकोटिक्स और डायरेक्टरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलीजेंस (DRI) के अधिकारियों को प्रतिनियुक्ति के आधार पर लिया जाएगा। अपर पुलिस महानिदेशक, अपराध इसकी अगुवाई करेंगे। अभी प्रतिनियुक्ति पर आए अब्दुल हमीद को एंटी नारकोटिक्स टास्क फोर्स का DIG बनाया गया है।

इससे पहले सीएम योगी ने कहा था, नशे का कारोबार सिर्फ क्रिमिनल ऑफेन्स नहीं है, बल्कि यह एक राष्ट्रीय अपराध है। नशे जुड़े अपराधियों की संपत्तियों को जब्त किया जाएगा। उनके पोस्टर्स सार्वजनिक स्थानों पर लगाए जाएं, ताकि राष्ट्र के खिलाफ अपराध कर रहे, ऐसे अपराधियों को सबक सिखाया जा सके।

एडीजी लॉ एंड आर्डर प्रशांत कुमार की मानें तो यूपी में नेपाल, बिहार, झारखंड, दिल्ली, मध्य प्रदेश और राजस्थान बार्डर से ड्रग्स और शराब लाई जाती है। 24 अगस्त से 29 अगस्त के बीच 675 पैडलर्स को अरेस्ट करके 8.96 करोड़ के मादक पदार्थ बरामद कर लिए। 606 मुकदमे दर्ज किए गए। इनमें 19 पर गैंगस्टर एक्ट में 5 मामले दर्ज किए हैं। गैंगस्टर एक्ट के तहत 14.79 करोड़ कीमत की संपत्ति जब्त की गई।”

Related Articles

Back to top button