सुंदरता को बढ़ाने के लिए महिलाओं को करना चाहिए ये…

जब महिलाएं 40 से 45 की उम्र में पहुंचती हैं तो उन्हें मेनोपॉज और हॉर्मोनल चेंजेज से गुजरना पड़ता है, ऐसे में उनकी स्किन और बॉडी में कई तरह की तब्दीली आती है. इसके लिए उन्हें विटामिन ए का सेवन ज्यादा ले ज्यादा करने की जरूरत होती है. आप इस पोषक तत्व को पानी के लिए पपीता, कद्दू, गाजर, पालक जैसी चीजों को डेली डाइट का हिस्सा बना सकती हैं.

बढ़ती उम्र के साथ महिलाओं को हड्डियों से जुड़ी समस्याएं होने लगती है. इसके लिए उनकी बॉडी को कैल्शियम के साथ-साथ विटामिन डी की भी जरूरत पड़ती है. विटामिन डी आमतौर पर धूप के जरिए हासिल हो सकता है, लेकिन सोया प्रोडक्ट्स, मक्खन, फैटी फिश, अंडे मशरूम, दूध, पनीर और दलिया जैसी चीजों को खाकर भी पाया जा सकता है.

हर महिला की चाहत होती है कि वो हमेशा सुंदर दिखे, इसके लिए शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन ई की जरूरत होती है. इस न्यूट्रिएंट के जरिए आपके बाल, स्किन, फेस और नाखूनों की खूबसूरती पर चार चांद लग जाते हैं और दाग-धब्बे और झुर्रियों जैसी समस्याओं को दूर करना आसान हो जाता है. इसके लिए आप पालक, बादाम और पीनट बटर जैसी चीजें खा सकती हैं.
महिलाओं को पीरियड्स के दौरान ब्लीडिंग का सामना करना पड़ता है और बच्चे की पैदाइश के दौरान भी काफी खून बह जाता है. ऐसी समस्या को कम करने के लिए विटामिन के की जरूरत पड़ती है. इसलिए अपने खाने में हरी सब्जियों और सोयाबीन तेल को जरूर शामिल करें.
जो महिला प्रेग्नेंसी के दौर से गुजर रही होती हैं उनकी बॉडी में कई तरह के चेंजेज आते हैं, ऐसे में उन्हें विटामिन बी-9 की जरूरत होती है जिसे फोलिक एसिड भी कहते हैं. इसके कारण बच्चे में बर्थ डिफेक्ट की परेशानियां पेश नहीं आती. आप होल ग्रेन, यीस्ट और बींस खाकर विटामिन बी9 की जरूरतों को पूरा कर सकती हैं.

Related Articles

Back to top button