हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए खाए ये

हमारा शरीर तभी मजबूत रह पाएगा जब हड्डियां सट्रॉन्ग होंगी. इसके लिए हमे पोष्टिक आहार खाने की जरूरत होगा. इसके लिए सही अनाज का सेलेक्शन जरूरी है. अगर रोटी की बात करें तो हम डेली लाइफ में गेहूं के आटे की रोटी खाते हैं, लेकिन हमारे पास कई हेल्दी ऑप्शन भी मौजूद हैं. ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव (Dr. Ayushi Yadav) ने बताया कि अगर हम कई दूसरे अना से बनी रोटियों का सेवन करेंगे तो इससे हड्डियों को जबरदस्त मजबूती हासिल होगी.

आप एक बार बाजरा (Millet) और रागी (Ragi) से बनी रोटी जरूर ट्राई करें. इसमें प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम और विटामिन्स जैसे कई न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं आइए जानते हैं इन रोटियों को खाने से हमारे शरीर को किस तरह के फायदे होंगे. इससे कैसे हमारी हड्डियां मजबूत हो जाएंगी.

कम होगा हड्डी टूटने का खतरा
अगर आप डेली डाइट में बाजरा (Millet) और रागी (Ragi) की रोटियां खाएंगे तो इससे हल्की फुल्की चोट के कारण हड्डी टूटने का खतरा काफी हद तक कम हो जाएगा. आप चाहें तो दोनों आटे को मिलाकर रोटियां पका सकते हैं.

 हड्डियां होंगी मजबूत
बाजरा में कैल्शियम की भरपूर मात्रा में पाया जाता है, साथ ही इस अनाज को खाने से फास्फोरस भी मिलता है जिससे हमारी हड्डियों को जबरदस्त मजबूती मिलती है. बेहतर है कि आप बाजरे की रोटी रोजाना खाएं.

अर्थराइट्स में राहत
बाजरा (Millet) और रागी (Ragi) से बनी रोटिया जरूर खाएं क्योंकि इनमें एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज पाई जाती है जो अर्थराइटिस की परेशानी से राहत पहुंचाती है और साख ही सूजन को भी कम करने में मदद करती है.

ज्वाइंट पेन से मिलेगा आराम
जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है वैसे-वैसे हड्डियां कमजोर होने लगती है. ओल्ड एज में लोगों को अक्सर जोड़ों के दर्द की शिकायत हो जाती है. ऐसे में अगर बाजरे और रागी के आटे से बनी रोटियां खाना शुरू करेंगे तो ज्वाइंट पेन छूमंतर हो जाएगा.

Related Articles

Back to top button