शादीशुदा पुरुषों को करने चाहिए ये , फिर देखे फायदे

योग को सदियों से मानव जाति के लिए लाभकारी माना जाता है, यही वजह है कि ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट्स रोजाना इसे करने की सलाह देते हैं. कई गंभीर रोगों में राहत पाने के लिए ये विद्या काफी काम आती है.

ये शरीर और दिमाग दोनों को तंदरुस्ती देने का काम करती है. योग से सारी नेगेटिव एनर्जी शरीर के बाहर चली जाती है जिसका फायदा आखिरकार हमारी बॉडी को होता है. एक खास तरह के योग से शादीशुदा पुरुषों को भी काफी फायदा होता है जिसके बारे में हमें जरूर जानना चाहिए.

इस योगासन से मेल फर्टिलिटी को बढ़ाने में मदद मिलती है क्योंकि ऐसे में आपकी बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) बेहतर होता है. वैसे बटरफ्लाई योग (Butterfly Yoga) पुरुष ही नहीं, महिलाओं के लिए भी काफी फायदेमंद है.

कई पुरुषों को थकान और कमजोरी का अहसास काफी जल्दी होने लगता है, ऐसे में उन्हें इस तितली आसन को जरूर अपनाना चाहिए, इससे उन्हें जल्द फायदा मिलने की उम्मीद है. साथ ही इस योगासन से इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद मिलती है.

बटरफ्लाई योग (Butterfly Yoga) करने से आपके इंटरनल मसल्स स्ट्रॉन्ग हो जाएंगे और जांघों के आसपास की मांसपेशियों में होने वाले खिंचाव से आराम मिलता है. वहीं अगर आपको घुटनों में दर्द ये तो ये योगासन आपके लिए रामबाण साबित हो सकता है.

शादी के बाद पुरुषों की जिम्मेदारी काफी ज्यादा बढ़ जाती है जिसके कारण वो अक्सर अपनी सेहत का खास ख्याल नहीं रख पाते और अंदरुनी तौर पर कमजोर होने लगते हैं. ऐसे में मर्दों को सुबह उठकर बटरफ्लाई योग (Butterfly Yoga) करना चाहिए इससे वो दिनभर एनर्जेटिक महसूस करेंगे. आइए जानते हैं कि हमें ये योगासन पुरुषों के लिए किस तरह फायदेमंद है

Related Articles

Back to top button