मुंह की बदबू से छुटकारा पाने के लिए करे ये उपाय

दूषित खानपान और दांतों की सफाई अच्छी तरह नहीं करने की वजह से अक्सर लोगों को सांसों से बदबू आने की समस्या हो जाती है। यूं तो मुंह से बदबू आने के पीछे कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं। लेकिन जो लोग बहुत ज्यादा ऑयली या प्याज लहसुन वाला खाना खाते हैं उन्हें इस तरह की परेशानी का अक्सर सामना करना पड़ता है।

इसके अलावा एसिडिटी की समस्या के चलते भी सांसों की बदबू बढ़ सकती है। साथ ही उन लोगों में भी ये समस्या देखने को मिलती है जो बहुत देर तक खाली पेट रहते हैं या फिर अल्कोहल और सिगरेट का ज्यादा सेवन करते हैं। अगर आप भी सांसों की बदबू की वजह से लोगों के सामने शर्मिंदा होते हैं तो ये उपाय आपकी मदद कर सकते हैं।

मुंह की बदबू से छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू उपाय-
दालचीनी-

दालचीनी सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद होती है। दालचीनी में सिन्नमिक एल्डिहाइड नामक तत्व मुंह की बदबू को दूर करने में मदद कर सकता है। इसके लिए आप दालचीनी की चाय या दालचीनी पाउडर के पानी से कुल्ला करें।

सौंफ-
सौंफ में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण मुंह की बदबू को दूर करने में मदद कर सकते हैं। इसके लिए आप सौंफ की चाय के साथ दिन में 3-4 बार सौंफ खाएं। ये मुंह की बदबू दूर करने में मददगार हो सकती है।

जिन लोगों के मुंह से हर समय बदबू आती रहती है उनके लिए पीपल का पेड़ रामबाण साबित हो सकता है। मुंह की बदबू दूर करने के लिए सुबह उठते ही पीपल के पत्ते चबाने से मुंह की बदबू से छुटकारा मिलता है। अगर पीपल की डंडी मिल सकती है तो ये और भी फायदेमंद है। इससे दातुन करने से मुंह की बदबू तो दूर होती है साथ ही दांत भी साफ होते हैं। इसके अलावा पीपल की नई कलियों को पानी में उबालकर सुबह शाम 8 से 10 बार कुल्ला करने से दांतों के बीच में फंसे सभी बैक्टिरिया का खात्मा होता है।

Related Articles

Back to top button