दूध में घी डालकर पीने से मिलते है जबरदस्त फायदे

दूध और घी का सेवन एक साथ करने से सेहत को कई तरह के लाभ मिलते हैं. दूध और घी कई सारे पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर होते हैं. लेकिन जब दूध में घी मिलाकर उसका सेवन किया जाए तो उसके लाभ दोगुने बढ़ जाते हैं. ऐसा इसलिए क्‍योंकि, घी में भरपूर मात्रा में विटामिन ए और विटामिन के (Viatamin A – Viatamin K) प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जबकि दूध में विटामिन डी, प्रोटीन, कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है. दूध में घी डालकर पीना सदियों पुराना आयुर्वेदिक नुस्खा है.

अच्छी नींद के लिए

घी तनाव कम करके मूड को रिफ्रेश कर देता है. जब इसे एक कप गर्म दूध में मिलाया जाता है, तो यह नसों को शांत कर देता है जिससे इसका सेवन करने वाले शख्‍स को नींद अच्‍छी आती है.

जोड़ों का दर्द 

अगर आपको जोड़ों के दर्द की समस्या है तो आपको नियमित तौर पर दूध में घी डालकर पीना चाहिए. दूध में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है और घी में विटामिन के2 की मात्रा अच्‍छी खासी होती है.  ये विटामिन हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. अगर आप दूध में घी डालकर पीते हैं तो आपको जोड़ों के दर्द में लाभ मिल सकता है.

डाइजेशन सिस्टम 

दूध में घी शरीर के अंदर पाचन एंजाइमों को उत्तेजित करके पाचन शक्ति को बढ़ाता है. ये एंजाइम जटिल फूड्स को सरल खाद्य पदार्थ में तोड़ते हैं, जिससे शरीर में बेहतर पाचन होता है.

 

Related Articles

Back to top button