अगले 24 घंटे में पश्चिम यूपी में हल्की बारिश की संभावना, मिल सकती है राहत

पश्चिम यूपी में इस बार सामान्य से कम बारिश देखने को मिली। हालांकि मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार अगले 24 घंटे में पश्चिम यूपी में हल्की बारिश की संभावना है। छिटपुट बारिश से पश्चिम यूपी के कई जिलों में गर्मी से राहत मिल सकती है। मौसम शुष्क रहेगा। बौछारों से थोड़ी राहत मिलेगी। वहीं पूर्वी यूपी में भी कई जिले ऐसे हैं जिनमें हल्की से सामान्य बारिश होने की संभावना है। वहीं कई जिलों में बारिश की कमी के कारण गर्मी और उमस से लोग परेशान हैं।

वहीं गंगा, यमुना तटवर्ती इलाकों में तेज बारिश के कारण नदियों का जलस्तर ऊपर आने से किसानों को नुकसान हुआ। अब जलस्तर नीचे गिरने लगा है। पलायन कर शिविर में रह रहे लोगों ने घरों में लौटना शुरू कर दिया है। वहीं नदियों के तटों पर मलबा इकट्ठा हो रहा है। ऐसे में बीमारियों के फैलने का खतरा भी बढ़ रहा है। यूपी में कई जिलों में सूखा तो कई में बाढ़ ने लोगों को बेहाल कर दिया है।

मौसम विभाग ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से मॉनसून वापस जाता दिख रहा है क्योंकि बारिश की गतिविधियां लगातार कम होती जा रही हैं। यूपी में बीते 24 घंटे में 0.3 मिमी बारिश हुई है। इस बार यूपी में सामान्य से 44 प्रतिशत कम बारिश देखने को मिली।

कई इलाकों में सूखे के आसार पैदा हो गए हैं। उत्तर प्रदेश सरकार ने सूखे की स्थिति का आकलन करने के लिए 75 जिलों में 75 टीमों को तैनात करने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को मानसून के दौरान कम बारिश के बाद सूखे की स्थिति का आकलन करने के लिए सभी जिलों में सर्वेक्षण करने का निर्देश दिया। सीएम योगी ने कहा कि राज्य के 62 जिलों में औसत से कम बारिश हुई है। स्थिति को देखते हुए किसानों को राहत दी जाए।

Related Articles

Back to top button