चिया सीड्स का इस्तेमाल करने से मिलता है ये लाभ

चिया सीड्स में एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज पाई जाती है जिससे शरीर में सूजन कम हो जाता है और शरीर में कई अन्य बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. यही वजह है कि ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट्स हमें सब्जा के बीज खाने की सलाह देते हैं.

चिया सीड्स में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, मैग्नीशियम और आयरन पाया जाता है जिससे शरीर में सोडियम की मात्रा कम रखने में मदद मिलती है. यही वजह है कि सब्जा के बीज खाने से ब्लड प्रेशर नहीं बढ़ता है. इसलिए जिन लोगों को हाई बीपी की शिकायत है उन्हें ये बीज जरूर खाने चाहिए.

कोविड-19 महामारी के बाद से ही रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने को लेकर जोर दिया जा रहा है जिससे संक्रमण वाली बीमारियों का खतरा कम हो जाए. चिया सीड्स में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जिनके कारण इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद मिलती है.

सब्जा के बीजों में काफी ज्यादा फाइबर पाया जाता है जिसके डाइजेशन में वक्त लगता है और इसी कारण हमारा पेट लंबे वक्त तक भरा रहा है, इसके कारण आप ज्यादा भोजन करने से बच जाते हैं और वजन धीरे-धीरे कम होने लगता है. अगर भोजन करने के वक्त चिया सीड्स खाएंगे तो पेट और कमर के आसपास चर्बी नहीं जमेगी.

सब्जा के बीजों को दिल की सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड हमारे ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखता है जिससे हार्ट डिजीज का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है. इसलिए दिल के मरीजों को चिया सीड्स जरूर खानी चाहिए.

Related Articles

Back to top button