ताजमहल को देखने के लिए दुनिया में कहीं से भी कर सकते है ऐसा, जानिए पूरा तरीका

अब सुदूर देशों में रहने वाले विदेशी पर्यटक अपने देश से ही जल्द गाइड बुक कर सकेंगे। इसके लिए बस उन्हें एक क्लिक करना होगा। दुनिया की नामचीन बेवसाइटों में से किसी पर भी क्लिक करते ही आगरा में ताजमहल सहित अन्य स्मारकों का भ्रमण कराने के लिए उनकी भाषा का गाइड मिल जाएगा।

गाइड की प्रोफाइल पर देश का झंडा भी लगा होगा। इन साइटों से पर्यटक गाइड की निर्धारित फीस भी जान सकेगा। साथ ही तय तिथि पर गाइड उसे चुने गए स्थलों का भ्रमण कराने के लिए पहले से ही तैयार रहेगा। इसके लिए पर्यटन विभाग की साइट को दुनियाभर की वेबसाइटों से लिंक कराया जाएगा।

पर्यटक को आगरा आने के बाद गाइड तलाशना पड़ता है। गाइड अपनी सुविधानुसार पर्यटक को फीस बता देता है। फीस भले ही कम हो, लेकिन वह एंपोरियम पर पर्यटक को ले जाकर कमीशन जरूर ले लेता है। इसी दौरान धोखाधड़ी भी हो जाती है। जिसकी पर्यटन मंत्रालय तक शिकायतें भी होती हैं।

प्रदेश का पर्यटन मंत्रालय एंपोरियम पर छब्बी के खेल को तोड़ने के लिए पंजीकृत एंपोरियमों की सूची भी इन वेबसाइटों पर डलवाएगा। एंपोरियम पर्यटन विभाग में पंजीकृत होने के कारण पर्यटक के साथ किसी तरह की धोखाधड़ी की भी संभावना नहीं रहेगी। साथ ही यदि पर्यटक को धोखाधड़ी का अहसास होगा तो पर्यटन विभाग से संबंधित एंपोरियम की शिकायत कर उसका समाधान भी करा सकेगा।

उत्तर प्रदेश का पर्यटन मंत्रालय इस दिशा में तेजी के साथ काम कर रहा है। इसके लिए एक एजेंसी को जिम्मेदारी दी जाएगी। एजेंसी द्वारा यूपीटी के गाइडों की सूची लेकर उससे उनका पूरा प्रोफाइल दुनिया की नामचीन वेबसाइट पर डलवाएगी।

गाइड की पूरी पड़ताल हो जाने से पर्यटक के साथ धोखाधड़ी भी नहीं हो सकेगी। यूपीटी के गाइड अब सूचीबद्ध होंगे और उन्हें काम मिलने की समस्या भी नहीं होगी। वेबसाइट के जरिए किसी भी देश के पर्यटक को उनकी भाषा का गाइड मिल सकेगा। वेबसाइटों पर गाइड के फोन नंबर भी अंकित होंगे।

उससे ताजमहल के अलावा आसपास के अन्य पर्यटन स्थलों में भ्रमण करने, होटल में ठहरने, खरीदारी के लिए एंपोरियम की जानकारी ली जा सकेगी। टूरिस्ट गाइड्स वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष दीपक दान का कहना है कि प्रदेश की पर्यटन साइट को अन्य वेबसाइटों से लिंक करने से गाइडों के साथ-साथ पर्यटकों को भी काफी लाभ होगा।

Related Articles

Back to top button