शरीर में बढ़ती चर्बी से हैं परेशान तो करे ये आसान सा काम , फिर देखे असर

बढ़ा हुआ वजन आज के समय की बड़ी समस्या बना हुआ है, खासकर महिलाओं की। कई बार तमाम कोशिशों के बाद भी लोगों का वजन कम ही नहीं होता है। अधिक पेट की चर्बी स्वास्थ्य को कई तरह का नुकसान पहुंचाती है।  इसकी वजह से हाई ब्लड शुगर, हाई कोलेस्ट्रोल और हृदय की बीमारिया हो सकती हैं.

इसलिए पेट की चर्बी को कम करना बेहद जरूरी है। आज हम आपकाे कुछ ऐसी Exercise बताने जा रहे हैं, जिससे आपका वजन 30 दिन में ही कम हो जाएगा। चलिए जानते हैं किस तरह आप जल्द से जल्द अपना मोटापा कम कर सकते हैं।

लेग रेज एक्सरसाइज करने के लिए जमीन पर लेट जाए और दोनों हाथों को खोलकर जमीन पर रखें। उसके बाद दोनों पैरों को एकदम सीधा करके नीचे से ऊपर की तरफ लाएं। ध्यान रहे कि आप दोनों पैरों से 90 डिग्री का कोण बने और इस दौरान लोअर बैक पर दबाव न पड़े। इस एक्सरसाइज से लोअर बैली फैट कम होता है।

इस एक्‍सरसाइज को करने के लिए अपने पैरों में थोड़ा गैप रखकर सीधी खड़ी हो जाएं। अपनी बाजुओं को ऊपर करके साइड्स में फैला लें। अब जंप करते हुए खुद को क्रिस क्रॉस पोजीशन में लाएं।  जंप करते हुए एक साथ अपनी बाजुओं और दोनों पैरों को क्रॉस करें। इसे कम से कम 10-15 बार दोहराने के बाद पहली पोजीशन में लौट आएं।

क्रंचेज करने के लिए सबसे पहले आप बैठ जाए। इसके बाद दोनों पैरों को मोड़ लें और हाथों को गर्दन के पीछे मोड़कर रखें। फिर धीरे-धीरे दोनों कंधों को मोड़कर आगे की तरफ ले जाने की कोशिश करें। ध्यान रहे कि आप हाथों से गर्दन पर दबाव न डालें। इससे अपर बैली के फैट तेजी से कम होगा।

इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप जमीन पर पीठ के बल लेट जाए। इसके बाद एक पैर को ऊपर उठाए और उसे दोनों हाथों से छूने की कोशिश करें। इस एक्सरसाइज को करते समय शरीर को हल्का छोड़ दें। कुछ देर इस स्थिति में रहने के बाद दूसरे पैर के साथ इस प्रक्रिया को दोहराएं। इससे ना सिर्फ बढ़ी हुई तोंद कम होगी बल्कि आप लंबे समय तक स्वस्थ भी रहेंगे।

Related Articles

Back to top button