याददाश्त बढ़ाने में भी मदद करती है दालचीनी की चाय, जानिए कैसे…

अगर आप बढ़ते मोटापे या हाई ब्लड प्रेशर जैसी सेहत से जुड़ी दिक्कतों का सामना कर रहे हैं तो अपने रूटिन में दालचीनी को जरूर शामिल करें। दालचीनी कई जरूरी पोषक तत्वों का बेहतरीन स्रोत है।

इसमें मैग्नीशियम, आयरन, फास्फोरस, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, मैंगनीज, कॉपर, जिंक, नियासिन, थायमिन और लाइकोपीन जैसे शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। आइए जानते हैं दालचीनी की चाय पीने से सेहत को मिलते हैं क्या-क्या फायदे।

हाई बीपी में मददगार-
नियमित रूप से दालचीनी की चाय पीने से सिर्फ ब्लड प्रेशर कंट्रोल ही नहीं रहता है, बल्कि इसे हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में भी मदद मिलती है।

पीरियड्स में फायदेमंद-
अगर महिलाएं पीरियड्स से कुछ दिन पहले नियमित रूप से दालचीनी की चाय पीती हैं, तो इससे पीएमएस के लक्षणों के साथ ही पीरियड्स के दौरान दर्द और ऐंठन से भी छुटकारा मिलता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद-
दालचीनी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर में टॉक्सिन्स और फ्री रेडिकल्स से लड़ने मदद करते हैं। यह कील-मुंहासे, दाग-धब्बों को कम करने में मददगार है।

मोटापा-
मोटापा आज के समय की एक गंभीर समस्या में से एक है। अगर आप भी अपने बढ़े हुए वजन को कम करना चाहते हैं, तो रोजाना सुबह दालचीनी की चाय का सेवन कर सकते हैं। इससे फैट को बर्न करने में मदद मिल सकती है। दालचीनी में प्राकृतिक गुण मौजूद होते हैं, जो आपका वजन कम करने में मदद करते हैं। यह मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाती है और बॉडी फैट कम करती है। दीलचीनी की चाय पीने से अनवॉन्टेड फैट तेजी से बर्न होता है और वेट लॉस में मदद मिलती है।

मस्तिष्क के लिए फायदेमंद –
यह चिंता और तनाव से लड़ने में मदद करती है। दिमाग को शांत करती है और ब्रेन फंक्शन को बढ़ावा देती है। यह याददाश्त बढ़ाने में भी सहायक है।

Related Articles

Back to top button