दूध में मिलाकर पीएं ये चीज , फिर देखे फायदा

स्वस्थ शरीर के लिए दूध कितना आवश्यक है यह तो सभी जानते हैं। दूध में पाया जाने वाला कैल्शियम हड्डियों को मजबूत रखने में सहायता करता है। लेकिन यदि आप खाली दूध पीना पंसद नहीं करते तो उसमें सौंफ, मिश्री मिलाकर पी सकते हैं। सौंफ और मिश्री दोनों ही स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। सौंफ में विटामिन-सी, विटामिन-ई, कैल्शियम, जिंक, पौटेशियम, आयरन और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। वहीं दूध में भी कैल्शियम और प्रोटीन दोनों काफी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। सौंफ, मिश्री वाला दूध पीने से आपको कई स्वास्थ्य लाभ मिलेंगे। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में…

वजन करे कम

वजन कम करने के लिए भी आप दूध में सौंफ और मिश्री मिलाकर पी सकते हैं। इस दूध का सेवन करने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा। सौंफ में फाइबर की मात्रा बहुत अच्छी पाई जाती है। फाइबर युक्त आहार का सेवन करने से आपकी भूख कंट्रोल हो सकती है और आपका वजन कम करने में भी सहायता मिलती है। यह दूध आपके शरीर में से एक्स्ट्रा फैट और कैलोरी को भी बर्न करने में सहायता करता है।

तनाव करे कम

बदलते लाइफस्टाइल के कारण कई लोग तनाव जैसी समस्या का भी सामना कर रहे हैं। तनाव से राहत पाने के लिए आप इस दूध का सेवन कर सकते हैं। यह आपका तनाव भी दूर करने में सहायता करता है। दूध में मिश्री और सौंफ मिलाकर पीने से आपका स्ट्रेस दूर होता है।

पेट संंबंधी समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

दूध में सौंफ और मिश्री मिलाकर पीने से आपको पेट संबंधी समस्याओं से राहत मिलेगी। सौंफ में एस्ट्रैगल और एनेथोल जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह पोषक तत्व गैस और अपच से भी राहत दिलवाने में सहायता करते हैं। सौंफ एसिडिटी और सूजन भी कम करने में बहुत ही फायदेमंद होती है। इस दूध का सेवन करने से आपका पेट भी एकदम स्वस्थ रहता है।

Related Articles

Back to top button