कचरा समझकर न फेंके लहसुन के छिलके, इस्तेमाल करने से मिलेंगे ये फायदा

लहसुन हमारे किचन का एक अहम हिस्सा है, कई रेसेपीज में इसके बिना जायका नहीं आता. लहसुन को यूज करने के लिए हम इसका छिलका जरूर उतारते हैं लेकिन इस बेकार समझकर कूंड़ेदान में फेंक देते हैं, लेकिन अगर आप इन छिलकों के फायदे जान जाएंगे तो शायद कभी भी ऐसा नहीं करेंगे. ये आपके शरीर के लिए कई तरह से लाभकारी हो सकता है जिसके बारे में आपको जानना जरूरी है. आइए जानते हैं कि इनका इस्तेमाल किस तरीके से किया जा सकता है.

-चूंकि लहसुन के छिलकों (Garlic Peel) में एंटी फंगल प्रॉपर्टीज होती है तो ये हमारी त्वचा के लिए बेहद लाभकारी हो जाते हैं, इसलिए ये खुजली की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं. इसके लिए आपको लहसुन और इसके छिलके वाले पानी को एफेक्टेड एरियाज में लगाना है. ये पिंपल्स से भी छुटकारा दिलाता है.

– लहसुन के छिलकों को बालों के लिए भी बेहद लाभकारी माना जाता है. अगर आपके सिर में डैंड्रफ की परेशानी है तो लहसुन के छिलके का पानी या पेस्ट बालों में लगाएं, इससे रूसी और जूं का सफाया हो जाएगा. आप चाहें तो लहसुन के छिलकों के पानी को उबालकर बालों में लगा सकते हैं.

-लहसुन के छिलके एंटी वायरल, एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरे हुए होते हैं. इन छिलकों को सब्जियों और सूप में मिलाकर पकाया जा सकता है जिससे भोजन की न्यूट्रीशनल वैल्यू बढ़ जाती है

 

Related Articles

Back to top button