धामी सरकार करने जा रही ये बड़ा काम , 29 सितंबर से…

धामी सरकार उत्तराखंड को देश के आदर्श राज्यों की श्रेणी में लाने के लिए रामनगर में 29 सितंबर से तीन दिवसीय मंथन करने जा रही है। इसमें मंत्री, नौकरशाह के साथ ही नीति आयोग के विशेषज्ञ भी शिरकत करेंगे और व्यापक चर्चा के बाद जरूरी रोडमैप तैयार करेंगे।मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी कई बार कह चुके हैं कि प्रदेश गठन के 25 वर्ष पूरे होने तक उत्तराखंड को आदर्श राज्य बनाएंगे।

उन्होंने बताया कि तीन दिनी मंथन के पहले दिन सचिव, विभागाध्यक्ष, विशेषज्ञ, अर्थशास्त्री और राज्य के विभिन्न एजेंसियों के एक्सपर्ट विचारों का आदान-प्रदान करेंगे। दूसरे दिन, पहले सत्र में प्रेजेंटशन होगा और दूसरे सत्र में ग्रुपों में चर्चा होगी। समापन पर सभी मंत्री और सचिव सुझाव देंगे।

जब उत्तराखंड राज्य 25 साल का होगा तब तक हम हर क्षेत्र में आदर्श और अच्छी स्थिति में हों, इसी को ध्यान में रख कर रामनगर में मंथन किया जा रहा है। कैसे हम अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं, कार्य प्रणाली कैसी हो? साथ ही दूसरे राज्यों के अच्छे मॉडल को उत्तराखंड में लागू कर जनता को कैसे लाभ पहुंचाया जा सकता है, ‘मंथन’ के दौरान इन्हीं मुद्दों पर व्यापक चर्चा की जाएगी।

उन्होंने बताया कि मंथन में इंफ्रास्ट्रक्चर, तकनीकी पर आधारित कृषि, मानव संसाधन विकास, प्राकृतिक संपदा जैसे अहम मसलों पर विचार रखे जाएंगे। इसके साथ ही राज्य का राजस्व बढ़ाने और रोजगार के नए अवसर उपलब्ध कराने के दिशा में मंथन किया जाएगा।

अब इसी कड़ी में सरकार तीन दिवसीय मंथन करने जा रही है। इसके लिए कई विशेषज्ञों आमंत्रित किया जा रहा है। मंथन के दौरान छोटे-छोटे ग्रुप में कोर इश्यू पर चर्चा कराई जाएगी। 29 सितंबर को मुख्यमंत्री इस मंथन शिविर का शुभारंभ करेंगे। सचिव नियोजन आर.मीनाक्षी सुंदरम ने यह जानकारी दी।

Related Articles

Back to top button