ऐसे बनाकर खाएं पुदीने का रायता, जाने पूरी रेसिपी

 आयुर्वेद में पुदीने का उपयोग कई रोगों से मुक्ति पाने के लिए किया जाता रहा है। यह जादुई हरे रंग की पत्तियां आपकी सेहत और खूबसूरती का ही नहीं बल्कि आपके स्वाद का भी ख्याल रखती हैं।

पुदीना की पत्तियां एंटीमाइक्रोबियल, एंटीवायरस, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-एलर्जिक गुणों से भरपूर होती हैं। जो सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाने में मदद करती है। ऐसा ही एक फायदा है गैस और एसिडिटी से छुटकारा दिलाना।

पुदीने का रायता बनाने का तरीका-
पुदीने का रायता बनाने के लिए सबसे पहले 4 कटोरी पुदीने की पत्तियों के साथ हरे धनिया की पत्तियों को भी धोकर अलग रख लें।अब इन पुदीने और धनिया की पत्तियों को मिक्सर में पीस लें। एक बड़ी कटोरी लें और उसमें दो कटोरी दही के साथ बारीक कटी हुए हरी मिर्च, प्याज और टमाटर डाल लें।

अब इसमें कद्दूकस किए हुए खीरे को भी डाल लें। अब जीरा पाउडर, चाट मसाला, काला नमक, नमक और चीनी अपने स्वादानुसार डालकर सभी चीजों को अच्छे से मिला लें। अवश्यकता अनुसार आप इसमें थोड़ा पानी भी मिला सकते हैं। इसके बाद इसमें बारीक कटी हुई हरी धनिया और अनार के दाने डालें। अब इस रायते को ठंडा होने के लिए थोड़ी देर फ्रिज में रख दें। आपका टेस्टी पुदीने का रायता बनकर तैयार है।

Related Articles

Back to top button