देहरादून समेत इन जिलों में जारी हुआ भारी बारिश का यलो अलर्ट , आकाशीय बिजली चमकने की संभावना

मौसम विभाग ने प्रदेश में शनिवार को देहरादून, टिहरी, बागेश्वर जिलों में कहीं कहीं भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। साथ ही राज्य में अन्य पर्वतीय जिलों में भी कहीं कहीं गर्जना, आकाशीय बिजली चमकने की संभावना है।हालांकि, राहत की बात ये है कि पूर्व में शनिवार के लिए जारी रेड अलर्ट को अब हटा दिया गया है।

साथ ही राज्य में अन्य पर्वतीय जिलों में भी कहीं कहीं गर्जना, आकाशीय बिजली चमकने की संभावना है। कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश भी हो सकती है। शुक्रवार को प्रदेश में अधिकांश जिलों में मानसून जोरदार रुप से सक्रिय रहा। पूरा ही दिन अधिकांश इलाकों में पूर्ण रुप से बादल छाए रहे। धूप के दर्शन बमुकिल से हो सके। पौड़ी, देवप्रयाग, जखोली, नरेन्द्रनगर आदि जगहों पर जमकर बारिश रही।

देहरादून में शुक्रवार को दिन भर हल्की से मध्यम बारिश व बंदाबांदी का दौर चलता रहा। तापमान में भी इससे गिरावट आई है। शुक्रवार को दून का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन कम 27.1 व न्यूनतम तापमान सामान्य से 1 अधिक 21.6 डिग्री सेल्सियस रहा। लगातार दूसरे दिन दून का तापमान तीस से कम 27 के आसपास रहा।

इससे दूनवासियों को गर्मी से न सिर्फ राहत मिली। बल्कि राजपुर जैसे इलाकों में हल्की ठंड भी रात के समय महसूस की गई। शहर में कई स्थानों पर पंखे भी कुछ समय के लिए बंद रहे। शुक्रवार को दून में 19.6 एमएम बारिश हुई। जबकि सुबह की शुरूआत बारिश से हुई थी और सुबह के समय पिछले 24 घंटे में मसूरी में 62, सहस्त्रधारा में 51.5, करनपुर में 23 व झाझरा में 16 एमएम बारिश दर्ज हो चुकी थी।

इसके अलावा 18, 19 व 20 के लिए फिलहाल कोई अलर्ट नहीं है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक प्रदेश में बारिश में आने वाले दिनों में कुछ कमी के संकेत हैं। पूर्व में जारी किया गया शनिवार के लिए रेड अलर्ट को यलो अलर्ट में परिवर्तित कर दिया गया है। 17 को देहरादून, टिहरी, बागेश्वर जिलों में कहीं कहीं भारी बारिश हो सकती है।

Related Articles

Back to top button