महारानी के अंतिम संस्कार में नहीं शामिल होंगे रूस समेत ये देश , नहीं भेजा गया निमंत्रण

दुनियाभर के नेता और अन्य हस्तियां महारानी एलिजाबेथ के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए लंदन पहुंच रहे हैं। लोग यह जानने के लिए उत्सुक हैं कि इस लिस्ट में कौन नेता शामिल हैं। इसी बीच कुछ ऐसे भी देश शामिल हैं जिन्हें अंतिम संस्कार के लिए निमंत्रण नहीं भेजा गया है। आइए जानते हैं रूस समेत कौन से और कितने देश हैं जिन्हें क्यों महारानी के अंतिम संस्कार का निमंत्रण नहीं भेजा गया है।

असल में इस मामले में ब्रिटिश अखबार  ने अपनी एक रिपोर्ट में मामले विस्तृत जानकारी दी है। रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटेन के राजनयिक सूत्रों ने कहा कि यूक्रेन पर आक्रमण के कारण रूस को आमंत्रित नहीं किया गया है। जबकि यूक्रेन के साथ युद्ध में बेलारूस और म्यांमार द्वारा रूस का समर्थन करने पर इन दोनों को निमंत्रण नहीं दिया गया है।

यह भी बताया गया कि आंग सान सू ची की निर्वाचित सरकार को सैन्य तख्तापलट के जरिए हटाए जाने के बाद से ब्रिटेन के इस के साथ औपचारिक कूटनीतिक रिश्ते नहीं हैं। वहीं वेनेज़ुएला और सीरिया को आमंत्रित नहीं किया गया है क्योंकि ब्रिटेन के उनके साथ पूर्ण राजनयिक संबंध नहीं हैं। उधर अफगानिस्तान के किसी भी प्रतिनिधि को वहां की मौजूदा राजनीतिक स्थिति के कारण आमंत्रित नहीं किया गया है।

Related Articles

Back to top button