बिना प्याज-लहसुन के बनाएं पनीर की सब्जी, खाने में आ जाएगा मजा

जैन रेसिपीज बिना प्याज लहसुन के तैयार की जाती हैं। इनको बनाने में काफी कम समय लगता है, और ये स्वाद में काफी अच्छी भी होती हैं। अक्सर महिलाएं शाही सब्जियों को बिना प्याज-लहसुन के तैयार करना मुश्किल समझती हैं, उन्हें लगता है कि बिना इसके ग्रेवी गाढ़ी और अच्छी नहीं बनेगी। जबकि ऐसा नहीं है। क्योंकि इन दोनों ही चीजों के बिना भी सब्जी जबरदस्त स्वाद की बनती है। यहां हम बता रहे हैं जैन रेसिपी से शाही पनीर बनाने का तरीका-

कैसे बनाएं 
इसे बनाने के लिए सबसे पहले ब्लेंडर में टमाटर डालें और फिर इसी के साथ इसमें कुछ काजू डाल कर पीस लें।   एक कढ़ाई में घी या बटर गर्म करें और फिर जीरा, इलायची पाउडर, कद्दूकस किया अदरक और हरी मिर्च को काटकर डालें और फिर भूनें।

अब छन्नी की मदद से टमाटर की प्यूरी को पैन में डालें। अच्छे से मिक्स करें। उबाल आने के बाद इसमें शक्कर,  नमक, कश्मिरी पाउडर, गरम मसाला, तंदूरी मसाला, और कसूरी मैथी डालकर अच्छे से मिक्स करें।

अब ग्रेवी में दूध डालें और अच्छे से मिक्स करें।  ग्रेवी में पनीर डालने के लिए उसे चोकोर या तिकोनी शेप में काटें और फिर ग्रेवी में मिक्स करें। सब्जी में धनिया डालें और फिर लच्छा पराठा या फिर नान के साथ सर्व करें।

Related Articles

Back to top button