दो हिस्सों में बंटी किसान एक्सप्रेस ट्रेन , यात्रियों में मचा हड़कंप

गंगा सतलज किसान एक्सप्रेस ट्रेन के इंजन की कपलिंग खुलने से ट्रेन दो हिस्सों में बंट गई। कई किलोमीटर आगे रेल इंजन निकल गया, लेकिन इंजन ड्राइवर की सूझबूझ से एक बड़ा हादसा टल गया। ड्राइवर ने लगभग 35 मिनट बाद कपलिंग को जोड़कर ट्रेन को चलाया। यात्रियों से भरे रेल डिब्बों से अचानक रेल इंजन अलग हो जाने से यात्रियों में भी हड़कंप मचा रहा।

यात्रियों से भरे रेल डिब्बे जब धीमी गति से हुए तो यात्रियों ने सोचा कि किसी ने चेन पुलिंग कर दी है। जब उन्होंने खिड़की एवं दरवाजे से झांका तो देखा इंजन कई मीटर आगे ट्रेन को छोड़कर चला गया है। रेलवे इंजन चालक ने अपनी सूझबूझ से इंजन को आगे ले गया जब यात्रियों से भरे रेल के डिब्बे अपने आप रुक गए तब इंजन को रेल के डिब्बों से जोड़ा और कपलिंग टाइट की।

इसके बाद ट्रेन तिलहर रेलवे स्टेशन के लिए रवाना हुई। मीरानपुर कटरा से 7:11 पर चली ट्रेन तिलहर में 7:45 बजे पहुंची। इंजन को रेल के डिब्बे से जोड़ने में लगभग 35 मिनट का समय खराब हुआ है। चर्चा है कि इसकी रिपोर्ट बनाकर रेलवे मुख्यालय को भेजी गई है।
स्टेशन मास्टर उपेंद्र वर्मा ने बताया कि किसान एक्सप्रेस के दो भागों में बांटने की मुझे कोई जानकारी नहीं है। ट्रेन तिलहर रेलवे स्टेशन पर 7:47 बजे आई थी। रास्ते में कोई घटना घटित हुई है तो इसकी जानकारी ट्रेन चालक द्वारा दर्ज नहीं कराई गई है। रोजा या फिर शाहजहांपुर में हो सकता है कि मामले को दर्ज कराया गया हो।

गंगा सतलज किसान एक्सप्रेस ट्रेन संख्या 3308 डाउन बरेली से सकुशल निकली थी। मीरानपुर कटरा रेलवे स्टेशन पर यह ट्रेन सोमवार सुबह 7:06 बजे पहुंची थी, इसके बाद 7:11 बजे यह ट्रेन तिलहर के लिए रवाना हुई थी।

लोगों ने बताया कि तिलहर और मीरानपुर कटरा रेलवे ट्रैक के बीच में पोल संख्या 1263 के पास अचानक इंजन के पीछे लगे माल यंत्र रेल डिब्बे की कपलिंग खुल गई, जिस कारण यात्रियों से भरे रेल डिब्बे इंजन से अलग हो गए।

कुछ दूर इंजन निकल जाने के बाद दो भागों में रेल बैठने की जानकारी इंजन के ड्राइवर को हुई। ड्राइवर ने सूझबूझ का परिचय देते हुए तुरंत इंजन को ब्रेक नहीं लगाए, यदि ड्राइवर इंजन के ब्रेक तुरंत लगा देता तो पीछे से आ रहे यात्रियों से भरे रेल डिब्बे इंजन से टकरा जाते और बड़ा हादसा हो जाता।

Related Articles

Back to top button