पहाड़ पर नवरात्र से पहले ही गुलाबी ठंड, नीचे की ओर सरकने लगा तापमान

पहाड़ पर गुलाबी ठंड की शुरुआत आम तौर पर नवरात्र से शुरू होती है। लेकिन इस बार श्राद्धों में ही सुबह शाम ठंड महसूस होने लगी है। ज्यादातर पर्वतीय शहरों में अधिकतम तापमान 20 से 25 और न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से नीचे है।

हिल स्टेशनों में तेजी से लुढ़क रहा पारा मुक्तेश्वर, नई टिहरी, पौड़ी, गोपेश्वर, नैनीताल, मसूरी, लैंसडौन, रानीचौरी, पिथौरागढ़, मुनस्यारी, अल्मोड़ा, रानीखेत समेत कई अन्य पर्वतीय शहरों में तापमान अब नीचे की ओर सरकने लगा है।

दून का न्यूनतम तापमान चार डिग्री गिरा देहरादून में सितम्बर माह की शुरुआत के मुकाबले न्यूनतम तापमान में अब तक करीब चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ चुकी है। मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक सितम्बर के शुरू में जहां औसत तापमान 24 डिग्री सेल्सियस तक था वहीं अब यह 20 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है। दून में भी सुबह के समय हल्की ठंड की वजह से पंखे तक बंद करने पड़ रहे हैं।

दिन में गुनगुनी धूप खिल रही है और रात में सर्द हवाएं चलने लगी हैं। इस वजह से न्यूनतम तापमान में भी गिरावट है। मौसम विभाग के निदेश बिक्रम सिंह ने बताया कि आमतौर पर सितम्बर के अंत तक आते आते तापमान में गिरावट आने लगती है। लेकिन इस बार हेमकुंड साहिब, चारधाम की चोटियों समेत हिमालयी क्षेत्र में सीजन की पहली बर्फबारी से तापमान में अंतर आया है।

Related Articles

Back to top button