वजन कम करने के लिए टहलना बेहद फायदेमंद

अपना बढ़ता हुआ वजन कम करने के लिए हम कई तरह के उपाय करते हैं, पैदल चलना उनमें से एक है. ये सेहतमंद और फिट रहने का एक बेहतरीन तरीका है. डेली वॉक करने से हमारे शरीर को कई तरह से फायदे होते हैं.

खासकर पेट और कमर की चर्बी कम करने में काफी मदद मिलती है. सुबह उठकर और रात को खाने के बाद अक्सर टहलने की सलाह दी जाती है. लेकिन हमारे मन में अक्सर ये सवाल उठता है कि फ्लैट टमी पाने के लिए हमें एक दिन में कितना पैदल चलने की जरूरत है. आइए इस बारे में विस्तार से जानते हैं.

अगर आप रोजाना पैदल चलते हैं तो इससे वजन कम करना आसान हो जाता है और बेली फैट घटाने में भी मदद मिलती है. अगर बेहतर रिजल्ट चाहते हैं तो नॉर्मल वॉकिंग की जगह तेज चलने की आदत डालें. जो लोग 8 से 10 घंटे तक ऑफिस में बैठकर काम करते हैं उन लोगो को कोरोनसी आर्टरी डिजीज, ट्रिपल वेसल डिजीज और हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा होता है. फिजिकल एक्टिविटी कम होने से हाई कोलेस्ट्रॉल और मोटापा बढ़ना लाजमी है. इसलिए आप बॉडी के मूवमेंट को बढ़ाने पर जरूर जोर दें.

कनाडा में की गई एक स्टडी के मुताबिक जो महिलाएं साढ़े 3 महीने तक रोजाना तकरीबन एक घंटे तक चलती है और डाइट चेज किए बिना ही अपने बेली फैट को 20 फीसदी तक कम कर सती है. इसलिए आप ज्यादा से ज्यादा पैदल चलने की कोशिश करें, क्योंकि ज्यादा देर बैठने से शरीर को काफी नुकसान होता है.

 

Related Articles

Back to top button