रोजाना पीएं ये हर्बल चाए, दूर होगी ये समस्या

 बेली फैट कम करने के लिए और माइग्रेन से छुटकारा (To get rid of Migraine) पाने के लिए आपको अपने दिन की सही शुरुआत करनी चाहिए। ज्यादातर लोग अपने सुबह उठने के तुरंत बाद चाय या कॉफी पीना पसंद करते हैं। हालांकि इन दोनों चीजों में कैफिन होता है जो हेल्थ के लिए अच्छा नहीं होता। इससे बेली पर फैट भी जमा होता है।

साथ ही कॉफी माइग्रेन को ट्रिगर करती हैं। ऐसे में हेल्दी बदलाव जरूरी है। दिन की अच्छी शुरुआत करने के लिए खान पान में बदलाव करें और अपने दिन को हर्बल टी के साथ स्टार्ट करें।  यहां देखें इसे बनाने का तरीका, फायदे और कैसे कम करें चाय/कॉफी का सेवन-

इसका कारण यह है कि सुबह सबसे पहले कैफीन लेने से पहले से ही सूजन वाली आंत में ज्यादा सूजन हो जाती है जब आप आंत और हार्मोनल इशूज से परेशान होते हैं तो यह आपके आंत के अस्तर को परेशान करता है और वात के साथ पित्त को बढ़ाता है जिससे हार्मोनल असंतुलन, सूजन, कब्ज और पित्त (गर्मी) की समस्या होती है।

इसे बनाना काफी आसान है,  बस 1 गिलास पानी लें और इसमें 15 करी पत्ते, 15 पुदीने के पत्ते, 1 बड़ा चम्मच सौंफ, 2 बड़े चम्मच धनिये के बीज डालें और फिर इसे मध्यम आंच पर 5-7 मिनट के लिए उबालें। आपका मन और दिल को सुकून देने वाली हर्बल चाय तैयार है। सुबह सबसे पहले इस चाय को पीएं और देखें कि आपको कितना अच्छा लगता है।

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉक्टर दिक्षा बक्सर ने अपने लेटेस्ट इंस्टग्राम पोस्ट पर हर्बल टी के फायदे और बनाने के तरीके को शेयर किया है। पोस्ट के मुताबिक एसिडिटी, माइग्रेन, मतली, सिरदर्द, जीईआरडी, पीसीओएस, हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल और ओवरऑल हेल्थ के लिए हेल्दी चेंज को शामिल करने का सबसे आसान, तेज और सबसे प्रभावी तरीका है कि दिन की शुरुआत कैफीन (चाय/कॉफी) के बजाय कैफीन फ्री शांत करने वाली और सूदिंग हर्बल चाय से करें।

Related Articles

Back to top button