सुबह के वक्त पिएं ये ड्रिंक, कम हो जाएगा वजन

भारत में लोगों को ऑयली फूड्स और स्वीट डिशेज खाने का शौक काफी ज्यादा है जिसके कारण वो अक्सर मोटापे के शिकार हो जाते हैं. जब एक बार वजन बढ़ जाता है तो इसे कम करना बेहद मुश्किल हो जाता है.

अब हर किसी के पास इतना वक्त नहीं होता कि वो डेली लाइफ के काम से फुर्सत निकालकर जिम का रुख करे, और न ही हर किसी को ऐसे डाइट एक्सपर्ट मिलते है जो हर वक्त सही भोजन के बारे में बताए. अब अगर आपको आसानी से वजन कम करना है तो एक खास ड्रिंक का सहारा ले सकते हैं.

अगर आप हर सुबह बिना कुछ खाए अजवाइन का पानी पिएंगे तो इससे वजन तेजी से कम करने में मदद मिलेगी और बेली फैट भी कम हो जाएगा.

 अगर आप रात के वक्त अजवाइन को पानी में भिगोना भूल दाएं तो सबुह के वक्त एक ग्लास पानी में एक चम्मच अजवाइन मिलाकर बर्तन में उबाल लें. अब इसमें तुलसी के 5-6 पत्ते मिलाएं और उबालते रहें. आखिर में गैस बंद कर दें और गुनगुना होने पर छानकर पी जाएं.

वजन कम करने के लिए अजवाइन को एक कारगर उपाय बताया जाता है. ये आयुर्वेदिक और औषधीय गुणों से भरपूर है.  ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव (Dr. Ayushi Yadav) ने बताया कि अजवाइन का पानी पीने से पेट और कमर की चर्बी कम की जा सकती है. आइए जानते हैं कि इस मसाले का इस्तेमाल किस तरह करना है.

Related Articles

Back to top button