केले के छिलका का इस्तेमाल करने से शरीर को मिलता है ये लाभ

केला (Banana) तो सबके फेवरेट फलों की लिस्ट में शामिल होता है. केला स्वादिष्ट (Tasty) होने के साथ ही सेहतमंद (Heathy) भी है. हम केला तो खा लेते हैं लेकिन इसका छिलका (Peel) फेंक देते हैं. अब तक आपको पता नहीं होगा कि केले की ही तरह इसके छिलके में भी कई गुण मौजूद होते हैं, जो हमारी बॉडी के बहुत काम आ सकते हैं. आइए जानते हैं केले के छिलके में कौन से गुण मौजूद होते हैं और इसका हम कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं.

हम जानते हैं कि केला फायबर (Fiber) का अच्छा स्त्रोत है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि केले के छिलके में फल से भी ज्यादा मात्रा में फायबर पाया जाता है. फायबर पाचनतंत्र (Digestive System) के लिए फायदेमंद है. इससे पेट भी साफ हो जाता है और पाचन से जुड़ी परेशानियां दूर रहती हैं.

केले के छिलके में एंटी ऑक्सीडेंट्स (Anty Oxydents) पाए जाते हैं, जो स्किन (Skin) के लिए फायदेमंद हैं. केले के छिलके से कील, मुंहासे और झुर्रियां मिट जाती हैं और चेहर पर ग्लो आता है.

केले के छिलके को खाने से आंखों की रोशनी मजबूत होती है. केले में  ल्यूटिन पाया जाता है. ल्यूटिन (Lutin) आंखों की रोशनी बढ़ाने के काम आता है.

केले के छिलके में मौजूद तत्व खून (Blood) साफ करने में मददगार हैं. ये ब्लड सेल्स (Blood Cells) को टूटने से रोकता है और उनको मजबूती देता है. कच्चे केले का छिलका ज्यादा फायदेमंद माना जाता है.

केले के छिलके में सेरोटोनिन हार्मोन (Serotonin Hormone) बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है. सेरोटोनिन मूड को बेहतर बनाता है और खुश रखता है. केले के छिलके 3 दिन तक खाएं तो सेरोटोनिन की मात्रा 15 प्रतिशत तक बढ़ जाती है. ये बॉडी को रिलेक्स कर देता है, इसे खाने से नींद भी बेहतर आती है.

Related Articles

Back to top button