आंवला का पानी पीने से मिलता है ये बड़ा लाभ

प्रकृति ने हमें कई अद्भुत चीजें प्रदान की हैं, जो हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होती हैं और इनका कई तरह से प्रयोग भी किया जा सकता है। ऐसा ही एक अद्भुत फल है आंवला।

आंवला एक बहुमुखी फल है, जो औषधीय गुणों के साथ ही अनेक स्वास्थ्य लाभों से भी भरपूर होता है। इसे न सिर्फ कई आयुर्वेदिक औषधीय में प्रयोग में लाया जाता है, बल्कि कई स्किन केयर, हेयर केयर और हेल्थ सप्लीमेंट्स भी प्रयोग किया जाता है। साथ ही लोग आंवला फल, आंवला मुरब्बा, आंवला कैंडी, आंवला चूर्ण और आंवला जूस के रूप में कई तरह से इसके स्वास्थ्य लाभों का आनंद लेते हैं।

लेकिन क्या आपने कभी आंवला के पानी का सेवन किया है? क्या आप जानते हैं आंवला का पानी पीने से भी सेहत को जबरदस्त फायदे मिलते हैं और इसे बनाना भी बहुत आसान है? आंवला के पानी पीने के फायदों के बारे में अधिक जानकारी के लिए हमने क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल से बात की। इस लेख में हम आपको आंवला का पानी पीने के 8 फायदे (amla ka pani peene ke fayde), साथ ही बनाने और सेवन का तरीका बता रहे हैं।

त्वचा और बालों को रखे हेल्दी

आंवला का पानी एक बेहतरीन डिटॉक्स ड्रिंक होने के साथ ही ब्लड प्यूरीफायर भी है। यह रक्त को शुद्ध करता है और टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है। यह विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स भी भरपूर होता है। जिससे यह न सिर्फ कील-मुंहासे, दाग-धब्बे दूर कर त्वचा में निखार लाता है। वहीं बालों को मजबूत बनाने, झड़ना रोकने, डैंड्रफ दूर करने के साथ ही घने और शाइनी बाल पाने में मदद करता है।

 मस्तिष्क को रखे हेल्दी

यह मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करता है। मस्तिष्क की कोशिकाओं को नुकसान से बचाने और ब्रेन फंक्शन को बेहतर बनाने में बहुत लाभकारी है। यह याददाश्त और दिमाग तेज करने में भी मददगार है।

डायबिटीज रोगियों के लिए है लाभकारी

सुबह खाली पेट आंवला के पानी का सेवन करने हाई ब्लड शुगर को कम करने और सामान्य रखने में मदद मिलती है। यह फ्री रेडिकल्स से लड़ने और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस कम करने में भी लाभकारी है।

पेट संबंधी समस्याओं को करे दूर

सुबह के समय आंवला पानी पीने से पाचन मजबूत होता है और पेट संबंधी समस्याएं दूर होती हैं। यह कब्ज, अपच, ब्लोटिंग, गैस और अन्य पेट से जुड़ी समस्याओं से भी राहत प्रदान करता है। साथ ही भोजन से पोषक तत्वों के अवशोषण में भी सहायक है।

Related Articles

Back to top button